Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
PM Awas Yojana Urban 2023 Form Kaise Bharen

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

हेलो दोस्तों हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। 2023 में प्रधानमंत्री आवास योजना के फार्म कब भरें जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट कैसे देखें। पीएम आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट से आवास योजना में पात्र उम्मीदवारों की सूची कैसे देखें आइए जानते हैं।

पीएम आवास योजना पहली बार वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। जिसे भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। पीएम आवास योजना के तहत देश के गरीब परिवार को पक्का घर मुहैया कराया जा सके। गांव और शहर में गरीब परिवार निवास कर रहे हैं। उनको इस पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी नागरिकों के लिए अलग-अलग वेबसाइट बनाई गई है जहां से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। पीएम आवास योजना की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। जहां पर जाकर पात्र उम्मीदवार सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें और पात्र उम्मीदवारों की सूची कैसे चेक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

पहला स्टेप – PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी आवास योजना के लिए अलग-अलग वेबसाइट हैं इसलिए अगर आप गांव में निवास करते हैं तब आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की वेबसाइट pmayg.gov.in पर जाएं और अगर आप शहर मैं निवास करते हैं तब आपको प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।

दूसरा स्टेप – आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म की लिंक पर क्लिक करके आवेदन फार्म में मांगे गई सभी जरूरी डिटेल्स को भरें। फार्म में पूछी जाने वाली जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।

शहर में पीएम आवास योजना का कितना पैसा मिलेगा?

प्रधानमंत्री आवास योजना शहर में रहने वाले नागरिकों को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए मिलेंगे। और गांव में रहने वाले नागरिकों को पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत 1.30 लाख रुपए मिलते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जॉब कार्ड (मजदूरी कार्ड)
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता – ऐसे व्यक्ति को पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं। आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। पीएम आवास योजना के लिए आवेदक देश के किसी भी राज्य से निवास करता हो। पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

पीएम आवास योजना शहरी फार्म डाउनलोड करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PM Awas Yojana Ka Form Download कर सकते हैं।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Ladli Behna Awas Yojana Form Apply 2023: लाड़ली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार देगी फ्री में घर, आवेदन करें

Ladli Behna Awas Yojana 2023: लाडली बहना आवास योजना आवेदन कैसे करें?

CM Ladli Behna Awas Yojana Suchi: लाडली बहना आवास योजना में इन 4.75 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

Ladli Behna Awas Yojana Amount: लाडली बहना आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *