Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
PM Kisan 14th Installment 2023

PM Kisan 14th Installment 2023: सभी किसानो के लिए आई खुश खबर, खाते में आ गए 14वीं किस्त के 2000 रुपए, यहाँ से चेक करें

PM Kisan 14th Installment 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा प्रतिवर्ष पात्र किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह ₹6000 किसानों को तीन किस्तों में दिए जाते हैं, जिसमें प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है। इस योजना को शुरू करने के पश्चात वर्तमान समय तक केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त किसानों को प्रदान कर दी है अब सभी किसान 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan 14th Installment 2023

ऐसे में अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan 14th Installment 2023 की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी आप ही के लिए है, क्योंकि आज के इस लेख में हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानेंगे। जिसमें आपको तारीख के साथ ही नए अपडेट की जानकारी भी मिलेगी, तो चलिए अब हम इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को जानना शुरू करते हैं:-

PM Kisan 14th Installment 2023 Date

जैसा कि आप इस योजना के बारे में जानकारी को जान रहे हैं यानी कि आप भी इस योजना से कहीं ना कहीं जुड़े हुए हैं, और इस योजना का लाभ ले रहे हैं, तो ऐसे में आपको पता होगा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है।

अब बात आती है 14वीं किस्त की तो इस किस्त को लेकर किसी भी प्रकार की अधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला है, कि अप्रैल से लेकर जुलाई के बीच में कभी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan 14th Installment 2023 की 14वीं किस्त के खाते में भेजी जा सकती है। पिछले वर्ष 31 मई को इस योजना की किस्त को जारी किया गया था। और जैसा कि इस वर्ष यह महीना निकल चुका है तो अब बस बहुत जल्द 14वीं किस्त को किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा।

पीएम किसान 14वी क़िस्त PM Kisan 14th Installment 2023 लेटेस्ट न्यूज़

पीएम किसान योजना की 14th किस्त का लाभ लेने के लिए आपको ई-केवाईसी, भू- सत्यापन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को एक बार चेक कर लेना है, कि आपने इन्हें पूरा करवाया है या नहीं अगर आपने इन कार्यों को पूरा नहीं किया है, तो ऐसे में आपको पीएम किसान योजना की 14th किस्त का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

इसलिए आप एक बार इस जानकारी को जरूर चेक करें नहीं तो नियमों की पालना नहीं करने की वजह से आपको पीएम किसान योजना की 14th किस्त नहीं मिलेगी।

पीएम किसान 14वी क़िस्त PM Kisan 14th Installment 2023 बेनेफिशरी लिस्ट कैसे चेक करें?

पीएम किसान 14वी क़िस्त 2023 बेनेफिशरी लिस्ट को चेक करने के लिए नीचे महत्वपूर्ण स्टेप से दिए गए हैं, इन्हें फोलो करने पर आप आसानी से पीएम किसान 14वी क़िस्त 2023 बेनेफिशरी लिस्ट चेक कर सकेंगे, तो स्टेप्स कुछ इस तरह है:-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर अनेक सेक्शन में FARMERS CORNER के सेक्शन में आपको Beneficiary List का ऑप्शन देखने को मिलेगा
  • तो इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी तो मांगी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक सही सही दर्ज कर देना है।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा तो आपको ओटीपी को सत्यापित करवा देना है।
  • अब आपके सामने Beneficiary Status आ जाएगा। अब आप अपना नाम देख सकेंगे।

MP Free Laptop Yojana 2023 Free Laptop Yojana Online Registration

MP Seekho Kamao Yojana 2023 का फार्म भरने के फायदे और नुकसान जानें।

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Registration 2023: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीयन से पहले करें यह काम

Sikho Kamao Yojana Portal Registration 2023: MSKY Portal Login | मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Ladli Bahna Yojna Final List लाडली बहना योजना के पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी, जल्दी देखें अपना नाम

लाडली बहना योजना के साथ-साथ नारी सम्मान योजना का भी लाभ लें और 1000+1500 रूपये महीने

लाडली बहना योजना के 1,000 रूपये आने शुरू हुए ऐसे चेक करें, आपके आए या नहीं

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

अक्सर किसानों को पीएम किसान योजना को लेकर अनेक प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती है जैसे कि पिछली बार अनेक सारे किसानों को 13वी की किस्त का लाभ नहीं मिला था। संपूर्ण जानकारी सही होने पर और केवाईसी होने पर सरकार आपको योजना की किस्त जरूर प्रदान करती है। लेकिन फिर भी आपको इस योजना को लेकर किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो आप अपनी समस्या का हल जानने के लिए पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर की सहायता ले सकते हैं।

पीएम किसान योजना PM Kisan 14th Installment 2023 हेल्पलाइन नंबर 1800125526 और 011-23381092 हैं। वहीं अगर आपको इस योजना को लेकर किसी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज करनी है तो उसके लिए आप (pmkisan-ict@gov.in) पर शिकायत दर्ज करके मेल कर सकते हैं। और ऊपर दिए गए हेल्प लाइन नंबर से आप अपनी समस्या का हल जान सकते हैं।

PM Kisan 14th Installment 2023 आशा करते हैं आपको यह PM Kisan 14th Installment 2023 की जानकारी मिल चुकी है। अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
PM Kisan 14th Installment 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *