Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Ladli Behna Yojana Form Apply

Ladli Behna Yojana Form Apply: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 3.0 रजिस्ट्रेशन, पात्रता, अब मिलेंगे 1250 रुपये

Ladli Behna Yojana Form Apply मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण की तारीख का ऐलान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना सम्मेलन में कर सकते हैं। जरूरी दस्तावेज, आयु सीमा क्या रहेगी, क्या बिना ट्रेक्टर वाली महिलाओं को तीसरे चरण में कोई समस्या आएगी या नहीं आइए जानते मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की ताजा अपडेट

मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 (Ladli Behna Yojana Form Apply ): मध्य प्रदेश सरकार ने मार्च 2023 में मुख्यमंत्री Ladli Behna Yojana नामक एक नई योजना की शुभारंभ की थी। इस योजना विशेष रूप से मध्य प्रदेश में महिलाओं के जीवन को सशक्त बनाने के लिए एक सरकारी योजना है। मुख्यमंत्री ने “लाडली बहना योजना” के माध्यम से राज्य में गरीब परिवार की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने में मदद करने की योजना बनाई है। सरकार ने अगले 5 साल में इस योजना में 60 हजार करोड़ रुपए तक खर्च करने का ऐलान किया है।

यह योजना लाडली लक्ष्मी योजना के जैसा है। यह सभी पात्र उम्मीदवारों को लाडली बहना किस्त हर महीने वितरित किया जाएगा। सरकार ने MP Ladli Behna Yojana के प्रत्येक लाभार्थी को 1250 रुपये मासिक प्रदान करने की घोषणा की है। तो, राज्य की महिलाओं को हर साल कुल 15000 रुपये मिलेंगे। यह योजना निश्चित रूप से लड़कियों और महिलाओं के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

तीसरा चरण 25 सितम्बर से फार्म भरे जा सकते हैं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि जो महिलाएं आवेदन करने से छूट गई हैं उन सभी महिलाओं जिनकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच में है उन सभी के फॉर्म 25 सितंबर से भरे जाने की संभावना है।

  • फॉर्म भरने से पहले समग्र ईकेवाईसी अवश्य कराएं। समग्र नंबर से आधार कार्ड लिंक अवश्य कराएं। तभी आप तीसरे चरण में फॉर्म भर सकते हैं।
  • बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक होना चाहिए और बैंक खाते से डीबीटी एक्टिव होना अनिवार्य है।

अब महिलाओं को 1000 की जगह 1250 रुपये मिलेंगे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राखी का अनमोल तोहफा का घोसना की है। अक्टूबर महीने से लाड़ली बहनों को हर महीने 1250 रुपये मिलेगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि समय के साथ लाड़ली योजना की राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 रुपये कर देंगे। 10 सितंबर (दोपहर 3 बजे) को चौथी किस्त का पैसा भेजा जाएगा। डीबीटी के माध्यम से लगभग सवा सौ करोड़ बहनों के खातों में ₹1000 की राशि ट्रांसफर होगा।

फिर से Ladli Behna 3.0 Form भरना शुरू होगा। इस बार 21 बर्ष की बहनों और ट्रेक्टर मालिक परिवार की बहनों को भी मिलेगा लाडली बहना योजना 2.0 और 3.0 का लाभ। यदि आपने आवेदन किया है, तो आधिकारिक पोर्टल (cmladlibahna.mp.gov.in) पर लाड़ली बहना अंतिम नाम सूची चेक करें।

मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना क्या है? मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना राज्य के महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक आर्थिक सहायता योजना है। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश में वंचित पृष्ठभूमि से आने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने cmladlibahna.mp.gov.in पोर्टल लॉन्च किया है। उन्होंने कहा है कि वह हर पात्र महिला के बैंक खाते में हर महीने 1250 रुपये ट्रांसफर करेंगे। इस कार्यक्रम का कई लोगों ने स्वागत किया है और उम्मीद है कि इससे मध्य प्रदेश की एक करोड़ से अधिक महिलाओं के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

Ladli Behna Yojana 2023

योजना का नामCM Ladli Behna Yojana
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभबहनों के लिए आर्थिक मदद
लाभार्थीमध्य प्रदेश के लाड़ली बहने
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन और ऑनलाइन
Ladli Behna Yojana Form Apply Online / Offline
आधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in
Ladli Behna Yojana Form Apply

CM Ladli Bahna 2.0 और 3.0 क्या है? लाडली बहना योजना 2.0 कोई नई योजना नहीं है। यह सीएम लाडली बहना योजना की दूसरे चरण की पंजीकरण प्रक्रिया है। इसी तरह 3.0, योजना का तीसरा चरण है। लाडली 3.0 सितंबर 2023 के दूसरे या तीसरे सप्ताह से शुरू होगा।

Ladli Behna Yojana Form Apply 3.0

योजना का फॉर्म Ladli Behna Yojana Form Apply सितंबर के अंत तक भरा जायेगा। दूसरे चरण से इस योजना का लक्ष्य अधिक से अधिक महिलाओं को पात्रता सूची में शामिल करना है। इस बार से 21 साल के पितृ भूमि और ट्रैक्टर मालिक परिवार को भी योजना का लाभ मिलेगा। ऐसा खासतौर पर नवविवाहितों के लिए हुआ है।

अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ( Ladli Behna Yojana Form Apply )

  • परिवार की समग्र आईडी और स्वयं की समग्र आईडी
  • आधार कार्ड (बैंक खाते से लिंक होना चाहिए)
  • समग्र आईडी e-KYC
  • मोबाइल नम्बर (जिस पर आवेदन के समय ओटीपी भेजा जायेगा)
  • फॉर्म के साथ कोई डॉक्यूमेंट कॉपी अटैच करने की जरूरत नहीं है। रजिस्ट्रेशन के लिए ओरिजिनल आईडी कार्ड दिखाना ही काफी होगा।

Ladli Behna Yojana Registration कैसे करें?

अगर आप मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें की आवेदन की तीसरे चरण जल्द ही इस महीने शुरू होगा। Ladli Behna Yojana Form Apply

  • Madhya Pradesh Ladli Behna Yojna के तहत हर पात्र लाभार्थी अपने पंचायत के कैंप में आवेदन पत्र भरके रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
  • ग्राम पंचायत कार्यालय में जाके वहां के अधिकारियों से बात करें।
  • पंजीकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक विवरण और दस्तावेज प्रदान करें। समग्र एवं आधार में हिताग्राही की जानकारी समान होना चाहिए।
  • ग्राम पंचायत अधिकारियों की मदद से आधार e-KYC प्रक्रिया को पूरा करें।
  • एक बार आपका पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, आपको अधिकारियों द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

अभी तक Ladli Behna 2.0 आवेदन करने का एकमात्र तरीका ऑफलाइन आवेदन ही है। लाड़ली 2.0 आवेदन की लास्ट डेट 20 अगस्त है।

चयनित उम्मीदवारों को अक्टूबर महीने से हर महीने की 10 तारीख को उनके बैंक खाते में 1250 रुपये मिलेंगे।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Ladli Behna Yojana Form Apply

Ladli Behna Yojana Payment Status Check करें ऐसे, लाडली बहन योजना ₹1000 भुगतान की स्थिति

Ladli Behna Yojana WhatsApp Number 0755 | लाडली बहना योजना व्हाट्सएप नंबर जारी, फटाफट मदद लें समस्या Solve

Ladli Bahna Yojana Form Date: लाडली बहना योजना 23 से 60 वर्ष अपडेट देखें जिनके पास ट्रैक्टर नहीं है उनके फॉर्म कब से भरे जाएंगे

CM Ladli Bahna Yojana Form Date 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना से वंचित महिलाओं के फॉर्म की जानकारी दी

Online Apply भी पंचायत में कैंप के जरिए होगा (Ladli Behna Yojana Form Apply )

एमपी लाडली बहना योजना के लिए आधीकारिक वैबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in है। लेकिन सेल्फ ऑनलाइन आवेदन की सुबिधा नहीं है।

  • ग्राम पंचायत कार्यालय या कैंप स्थल में ही ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा।
  • MP Ladli Behna Yojana के लिए Online Registration आपको कुछ करना नहीं है। कैंप में अधिकारियों द्वारा सारा प्रोसैस किया जाएगा।
  • आपको सिर्फ अपना आवश्यक डॉक्युमेंट्स देना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *