Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
ICDS Anganwadi Vacancy

ICDS Anganwadi Vacancy 2023 महिला एवं बाल विकास विभाग में निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन Best Link Form Download

ICDS Anganwadi Vacancy: भर्ती की विभाग का नाम छत्तीसगढ़ संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं इस भर्ती की वेतनमान आयु सीमा व शैक्षणिक योग्यता और आवेदन करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध है जहां से आप अच्छे से अवलोकन करके इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं

ICDS Anganwadi Vacancy 2023

राज्य बाल संरक्षण समिति, ICDS Anganwadi Vacancy छत्तीसगढ़ संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ इन्द्रावती भवन, ब्लॉक 01, तृतीय तल, अटल नगर, रायपुर (छ०ग०) दूरभाष क्रमांक 0771-2234192, 2234188 (Fax) email : dirwed@nic.in किशोर न्याय (बालको की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 यथा संशोधित 2021 तथा किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) ICDS Anganwadi Vacancy आदर्श नियम 2016 यथा संशोधित 2022 के प्रावधानों के अनुसार किशोर न्याय बोर्ड में सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा बालक कल्याण समितियों मे माह नवम्बर 2023 में उद्भूत होने वाली रिक्तियों की पूर्ती हेतु अध्यक्ष एवं सदस्यों का चयन कर समिति का गठन / पुर्नगठन किया जाना है। इस हेतु निर्धारित अर्हताओं/ अनर्हताओं के प्रकाश में पात्र आवेदकों से दिनांक 15/07/2023 तक आवेदन आमंत्रित हैं।

कुल रिक्त पदों की संख्या – 074

  • भर्ती की योग्यता इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से 10वीं पास 12वीं पास और स्नातक की उपाधि प्राप्त होनी चाहिए Mahila Bal Vikas Vacancy महिला एवं बाल विकास विभाग में सामाजिक कार्यकर्ता, अध्यक्ष, सदस्य के पदों पर निकली बंपर भर्ती
  • भर्ती की वेतनमान इस भर्ती की वेतनमान प्रतिमाह 20,000 हजार से 40000 हजार के मध्य होगी
  • भर्ती की आयु सीमा इस भर्ती की आयु सीमा न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष के मध्य होनी चाहिए

ICDS Anganwadi Vacancy आवेदन करने की तिथि

आवेदन पत्र कार्यालय में सीधे स्वीकार नहीं किये जायेंगे आवेदन पत्र पंजीकृत डाक / स्पीडपोस्ट / कोरियर के माध्यम से ही स्वीकार होंगे आवेदन के साथ स्वयं का पता लिखा हुआ 10 रूपये का डाक टिकट लगा हुआ एक कोरा लिफाफा भी संलग्न करें। ICDS Anganwadi Vacancy आवेदक का आवेदन दिनांक 15/07/2023 को सायं 530 बजे तक अनिवार्य रूप से

नियम व शर्तें (किशोर न्याय बोर्ड एवं बालक कल्याण समिति दोनों के लिए) ICDS Anganwadi Vacancy 51 आवेदक की आयु की गणना दिनांक 01 जुलाई 2023 से की जायेंगी। 52 बालक कल्याण समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों तथा किशोर न्याय बोर्ड के सामाजिक सदस्यों का चयन किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) आदर्श नियम 2016 यथा संशोधित 2022 के नियम 87 के अनुसार गठित चयन समिति द्वारा किया जायेगा।

153 किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) आदर्श नियम 2016 यथा संशोधित बोर्ड के लिए इस प्रकार चयनित दो सामाजिक कार्यकर्ता सदस्य, यथासंभव दो 2022 के नियम 4 (4) अनुसार भिन्न-भिन्न क्षेत्रों से होने चाहिए।” 54 किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) आदर्श नियम 2016 यथा संशोधित 2022 के नियम 5 के अनुसार किशोर न्याय बोर्ड का कार्यकाल –

ICDS Anganwadi Vacancy Detais

(1) बोर्ड के सामाजिक कार्यकर्ता सदस्य का कार्यकाल नियुक्ति की तारीख से तीन वर्ष से अधिक नही होगा।

(2) बोर्ड का सामाजिक कार्यकर्ता सदस्य अधिकतम दो कार्यकालों के लिए पात्र होगा।

(3) सदस्य किसी भी समय राज्य सरकार को एक मास की लिखित सूचना देकर त्यागपत्र दे सकते है।

(4) बोर्ड में किसी भी रिक्ति को चयन समिति द्वारा तैयार किए गए नामों के पैनल से किसी अन्य व्यक्ति की नियुक्ति द्वारा भरा जाएगा।

(5) यदि बोर्ड के किसी सदस्य के विरूद्ध कोई शिकायत की जाती है तो राज्य सरकार, न्यायिक अधिकारियों की बाबत के सिवाय मामलों में आवश्यक जांच कराएगी न्यायिक अधिकारियों के विरूद्ध शिकायतों को कार्यवाही हेतु उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार के पास भेज दी जाएगी।

(6) राज्य सरकार दो मास की अवधि के भीतर जांच पूरा करेगी और एक मास के भीतर समुचित कार्यवाही करेगी।

(7) यदि संबंधित सदस्य के विरूद्ध कोई अपराधिक मामला दर्ज होता है तो यदि आवश्यक हो तो राज्य सरकार जांच करने और मामले में सुनवाई का अवसर देने के पश्चात या जो उपयुक्त समझे उतनी अवधि के लिए लंबित जांच के लिए सदस्य को तत्काल निलंबित कर सकेगी।

55 किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) आदर्श नियम 2016 यथा संशोधित 2022 के नियम 15 (4) के अनुसार बालक कल्याण समिति का कोई भी सदस्य अधिकतम दो कार्यकालों तक नियुक्ति के लिए पात्र होगा, जो कि लगातार नही होंगे, परंतु इस उपनियम में अंतर्विष्ट कोई भी बात अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये जाने वाले सदस्य के मामले में वर्जित नहीं होगी।

ICDS Anganwadi Vacancy Rule

निगम (4 क) अनुसार समिति के अध्यक्ष या सदस्य के पद के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को फार्म 49 के अनुसार शपथपत्र जमा करना होगा जिसमें अधिनियम की धारा 27 की उपधारा 4 क में अधिकथित किसी भी शर्त से आवेदक को वर्जित न किया गया हो। समुचित सरकार मानदंड के अनुसार उसका सत्यापन करेगी। 5.16 शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था / विश्वविद्यालय से होने पर ही मान्य की जायेगी।

5.17 आवेदन निर्धारित प्रारूप में जमा किया जावे। आवेदन के साथ वांछित प्रमाण पत्र एवं स्वप्रमाणित / सत्यापित अंकसूची संलग्न होना चाहिए । 1518 अनुभव के संबंध में अभ्यर्थी को नियोक्ता/ प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी अनुभव प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। 5.19 शासकीय / अर्द्धशासकीय अथवा निजी संस्थाओं में कार्यरत नियमित कर्मचारी आवेदन हेतु अपात्र होंगे परन्तु ऐसे शिक्षक, चिकित्सक, अधिवक्ता अथवा सामाजिक कार्यकर्ता आवेदन कर सकते हैं, जो बैठकों के लिए पर्याप्त समय दे सकते हों। 5.20 बोर्ड / समिति के रिक्त पद पर संबंधित जिले के स्थानीय निवासी को चयन में प्राथमिकता दी जायेगी। 5.21 निर्धारित संख्या के अतिरिक्त प्रत्येक जिले के लिए प्रतीक्षा सूची का पैनल बनाया जायेगा।

ICDS Anganwadi Vacancy

MP Free Laptop Yojana 2023 Free Laptop Yojana Online Registration

Ladli Bahna Yojna Final List लाडली बहना योजना के पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी, जल्दी देखें अपना नाम

लाडली बहना योजना के साथ-साथ नारी सम्मान योजना का भी लाभ लें और 1000+1500 रूपये महीने

लाडली बहना योजना के 1,000 रूपये आने शुरू हुए ऐसे चेक करें, आपके आए या नहीं

522 अपूर्ण, अस्पष्ट एवं त्रुटिपूर्ण आवेदन पत्रों के संबंध में उम्मीदवारों को कोई सूचना नहीं दी जावेगी एवं ऐसे आवेदन पत्र अमान्य कर दिये जायेंगे। चयन संबंधी समस्त जानकारी समय समय पर विभागीय वेबसाईट पर अपलोड की 6.जायेगी। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि अद्यतन जानकारी के लिए www.cgstate.gov.in अथवा www.cgwed.gov.in का अवलोकन करते रहें। उपरोक्त विज्ञापन में कोई लिपिकीय त्रुटि की स्थिति में सुधार संभव होगा।

आवेदन प्रेषित करने का पता संचालनालय, महिला एवं बाल विकास विभाग, ब्लॉक – 01. द्वितीय तल, इन्द्रावती भवन, अटल नगर, नवा रायपुर (छ.ग.) पिन कोड 492002 | – 7. आवेदन पत्र कार्यालय में सीधे स्वीकार नहीं किये जायेंगे आवेदन पत्र पंजीकृत डाक / स्पीडपोस्ट / कोरियर के माध्यम से ही स्वीकार होंगे आवेदन के साथ स्वयं का पता लिखा हुआ 10 रूपये का डाक टिकट लगा हुआ एक कोरा लिफाफा भी संलग्न करें। आवेदक का आवेदन दिनांक 15/07/2023 को सायं 530 बजे तक अनिवार्य रूप से प्राप्त हो जाना चाहिए।

ICDS Anganwadi Vacancy

इसके पश्चात् प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। प्राप्त आवेदनों के संबंध में गठित समिति का निर्णय अंतिम एवं मान्य होगा। 11. विज्ञापन की विस्तृत जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के सूचना पटल पर एवं वेबसाइट www.cgstate.gov.in अथवा www.egwed.gov.in पर देखी जा सकती है। सभी पदों के लिए पृथक-पृथक आवेदन करना होगा।

ICDS Anganwadi Vacancy

शासकीय विभाग द्वारा जारी इस भर्ती की नियम एवं शर्तें
इस भर्ती के पदों के लिए प्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
इस भर्ती के पदों के लिए आवेदक की आयु सीमा नियम के
आधार पर अधिक या कम नहीं होनी चाहिए।
इस भर्ती के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं, स्नातक
और डिग्री की ओरिजिनल प्रमाण पत्र होनी चाहिए।
ICDS Anganwadi Vacancy

भर्ती में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के एक पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की हस्ताक्षर अभ्यर्थी की 10वीं और 12वीं की मार्कसीट आवेदक की मूल निवासी प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की मूल प्रति। आवेदक की आधार कार्ड या पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस या सरकारी विभाग द्वारा जारी कोई भी अन्य पहचान पत्र।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
ICDS Anganwadi Vacancy

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *