Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gramin Awas Yojana List Check Karen

Gramin Awas Yojana List Check Karen: लाडली बहना आवास योजना ग्रामीण सूची में नाम चेक करें, 4.75 लाख महिलाओं के नाम

Gramin Awas Yojana List Check Karen: MP Ladli Bahna Awas Yojana List मध्य प्रदेश में लाडली बहनों के लिए ग्रामीण आवास योजना के तहत 17 सितंबर से आवास योजना के फॉर्म भरे गए थे जिसकी सूची के बारे में जानकारी लाडली बहनों को बताने वाले हैं। यह ग्रामीण आवास योजना सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए शुरू की गई थी ऐसी महिलाएं जिनको लाडली बहन आवास योजना में आवेदन करने से पहले लाडली बहन योजना की पत्र महिला होनी चाहिए और पीएम आवास योजना में आवेदन करने वाली महिलाएं जिनकी आवेदन रिएक्ट हो गए थे उन महिलाओं को अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की तरफ से आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

अब आपको बता दें की लाडली बहना आवास योजना के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की क्या रणनीति रहेगी क्योंकि लाखों महिलाओं ने इस आवास योजना में आवेदन किया है 17 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर तक लाखों महिलाएं इस आवास योजना के फॉर्म भर चुके हैं अब इन महिलाओं को इंतजार है कि आवास योजना के तहत पक्का मकान दिया जाएगा या फिर मकान बनवाने के लिए बैंक खाते में पैसा दिया जाएगा।

  • सीएम शिवराज ने कहा था कि महिलाओं को पक्के मकान दिए जाएंगे जिनके पास रहने के लिए पक्के मकान नहीं है।
  • लेकिन जब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास योजना का लाभ महिलाओं के बैंक खाते में दिया जाता है इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि आवास योजना के तहत बैंक खाते में ढाई लाख रुपए आ सकते हैं।
  • अब देखना यह होगा की आवास योजना के तहत महिलाओं को पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे या फिर बैंक खाते में पैसे भेजे जाएंगे यह चुनाव के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

(Gramin Awas Yojana List Check Karen) लाडली बहना आवास योजना सूची में नाम चेक ऐसे करें

जिन लाडली बहनों ने आवास योजना के लिए आवेदन किया है उन बहनों के लिए बताना चाहूंगा की आवास सूची चेक करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम सूची पर क्लिक करके पात्र महिलाओं की सूची चेक कर सकती हैं जिसके लिए आपको आपका आवेदन क्रमांक और मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे ओटीपी को दर्ज करके आप अंतिम सूची में लाडली बहना का नाम चेक कर सकते हैं।

इस सूची में नाम चेक करने के बाद आपको अपने ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत में जहां आवास योजना के फॉर्म सत्यापन किए गए थे वहां पर पात्र महिलाओं की सूची लगा दी जाएगी। क्योंकि लाडली बहना आवास योजना के फॉर्म भरने के बाद जनपद पंचायत से सत्यापित करने के बाद जिला सीईओ पास फार्म की जानकारी भेजी जाएगी वहां से जानकारी सत्यापित होने के बाद आपके जनपद पंचायत को पात्र महिलाओं की सूची को भेज दिया जाएगा। और उसके बाद आवास योजना का लाभ महिलाओं के बैंक खाते में दिया जाएगा लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि आवास योजना के तहत 2.5 लाख रुपए महिलाओं को घर बनाने के लिए दिया जाएंगे।

महिलाओ को आवास योजना का पैसा कब तक मिलेगा

जो अभी जानकारी मिल रही है की लाडली बहन आवास योजना का पैसा जल्द ही महिलाओं के बैंक खाते में भेजने की कोशिश शिवराज सरकार कर रही है क्योंकि लाडली बहन योजना की छठवीं किस्त 10 नवंबर को भेजी जाएगी तभी लाडली बहनों को आवास योजना की पहली किस्त भी भेजी जा सकती है यह अनुमान लगाया जा रहा है देखते हैं 10 नवंबर को शिवराज सरकार लाडली बहनों को आवास योजना की पहली किस्त जारी करेगी या नहीं यह तो आने वाले दिनों में क्लियर हो जाएगा।

लाडली बहनों को 10 नवम्बर को मिलेंगे यह लाभ

  • लाडली बहनों को 10 नवंबर को अनेकों लाभ दिए जाएंगे। जिसमें लाडली बहन योजना की छठवीं किस्त 1250 रुपए लाडली बहनों के बैंक खाते में भेजे जाएंगे।
  • लाडली बहनों को रसोई गैस सिलेंडर के लिए सब्सिडी के पैसे भी भेजे जा सकते हैं।
  • सूत्रों के मुताबिक यह भी बताया जा रहा है की लाडली बहनों को आवास योजना की पहली किस्त 10 नवंबर को भेजी जा सकती है लेकिन इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
  • लाडली बहनों के लिए समय-समय पर आने को योजनाएं लाई जा रही है जिसकी जानकारी हम आपको बताते रहेंगे इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

फ्री गैस कनेक्शन के लिए अपने मोबाइल से करें आवेदन, रजिस्ट्रेशन शुरू दीपावली तक मिलेंगे गैस सिलेंडर

Ladli Bahna Yojana 3.0 Form Update: लाडली बहना योजना तीसरे चरण की तारीख नया अपडेट

MP Ladli Bahna Yojana News: लाडली बहना योजना में जिनके नाम छूटे, उनके नाम जोड़े जाएंगे – शिवराज का वादा 16 अक्टूबर

गांव अनुसार आवास सूची में नाम चेक करें

Gramin Awas Yojana List Check Karen: लाडली बहना आवास योजना की सूची में नाम चेक करने के लिए महिलाओं को लाडली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम सूची पर क्लिक करना होगा। उसके बाद समग्र नंबर दर्ज करें और मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसको दर्ज करें। अब आप अपने जिले का नाम, जनपद पंचायत का नाम, ग्राम पंचायत का नाम और गांव का नाम सेलेक्ट करें अब आप अपने गांव अनुसार सूची में नाम चेक कर सकते हैं।

FAQs – लाड़ली बहना आवास योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

लाडली बहना आवास योजना में नाम कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम सूची पर क्लिक करके सूची में नाम चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना में कितने रुपए मिलेंगे?

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की सूची में नाम होने पर 1.30 लाख रुपए लाडली बहनों के बैंक खाते में दिए जाएंगे।

लाडली बहना आवास योजना का लाभ कितनी महिलाओं को मिलेगा?

4 लाख 75 हजार महिलाओं को आवास योजना का लाभ मिलेगा।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *