Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi

Top 10 Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए जरूरी सूचना

Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के द्वारा अक्सर पूछे जाने पर प्रश्न उत्तर और महिलाओं के लिए जरूरी सूचना क्या है आइए जानते हैं। जो महिलाएं 21 वर्ष से अधिक आयु सीमा रखती है और विवाहित महिलाओं के लिए जरूरी सूचना हम आपको बताने जा रहे हैं।

जानें इस पोस्ट में क्या-क्या है?

महिलाओ के लिए जरूरी सूचना

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण में आवेदन करने वाली महिलाओं को पहली किस्त 10 अगस्त को नहीं मिलेगी 10 सितम्बर को बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। सभी लाड़ली बहनों को इसका ध्यान रखना है। 10 अगस्त को सिर्फ पहले चरण में पात्र महिलाओं को तीसरी किस्त भेजी जाएगी।

Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi

लाडली बहना योजना के पैसे नहीं आए तो क्या करें?

जिन महिलाओं का नाम 1 जून 2023 को निर्धारित की गई सूची में नाम प्रदर्शित नहीं किया गया है तो इस योजना के तहत दोबारा से पंजीकरण करवाना होगा एवं उन महिलाओं को ग्रामीण सचिव के पास जाकर शिकायत दर्ज करनी होगी इसके पश्चात इस समस्या का निवारण वह स्वयं करेगा

लाडली बहना योजना का लिस्ट कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना का लिस्ट देखने के लिए आप सरकार की वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in को ओपन करें। इसके बाद अनंतिम सूची के विकल्प को चुने।

लाडली बहना योजना के लिए कौन पात्र हैं?

एमपी लाडली बहना योजना 2023 का लाभ 23 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाएं उठा सकती हैं। मध्य प्रदेश के गरीब और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों की महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए पात्र होंगी। एमपी लाडली बहना योजना 2023 में विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाएं भी शामिल हैं।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त कब आएगी?

10 जून 2023 को योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी। ऐसे में अगर आप ये जानना चाहती हैं कि आप ये कैसे चेक कर सकते हैं कि आपको किस्त मिली है या नहीं और आप कब इस पैसे को अपने बैंक खाते से निकाल सकती हैं।

लाडली बहना योजना की उम्र कितनी होती है?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्रता की न्यूनतम उम्र 21 साल करने से 18 लाख बहनों को फायदा मिलेगा. इससे वित्तीय वर्ष में सरकारी खजाने में 1 हजार 260 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा. कैबिनेट ने इस योजना के प्रावधानों में संशोधन कर दिया है. फिलहाल अधिकतम आयु की सीमा 60 वर्ष बनी रहेगी

Top 5 Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 का फॉर्म कैसे भरें?

दरअसल, लाडली बहना योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको समग्र आईडी की जरूरत होती है। इसमें परिवार की आईडी या फिर पात्र लाभार्थी की आईडी होनी चाहिए। साथ ही आधार कार्ड की जरूरत भी पड़ेगी। वहीं, समग्र पोर्टल में दर्ज मोबाइल नंबर चाहिए।

लाडली बहना योजना के फॉर्म कब भरेंगे?

Ladli Bahna Yojana New Registration Date 2023: लाडली बहन योजना के लिए एक बार फिर आवेदन भरवाए जाएंगे। शिवराज सिंह ने आज बताया की 25 जुलाई के बाद एक बार फिर से फॉर्म भरने जायेगे. कहा गया है कि जिन महिलाओं ने किसी कारणवश अगर आवेदन नहीं किया है उन्हें 25 जुलाई के बाद पुनः आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना में कौन कौन फॉर्म भर सकता है?

अब 21 साल की विवाहित महिलाएं भी लाडली बहना योजना में आवेदन कर सकती है। दूसरे चरण के फॉर्म भरने के लिए लाडली बहना योजना की डेट जारी कर दी गई है। लाडली बहन योजना के फॉर्म 25 जुलाई से भरना शुरू होंंगे और और प्रतिमाह की 10 तारीख को इस योजना के पैसे महिलाओं के बैंक एकाउंट में आते है।

लाडली बहना योजना के फार्म ऑनलाइन कैसे करें?

सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://lbadmin.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट ओपन होते ही आपको आईडी पासवर्ड भरना होगा। अब आपको आईडी पासवर्ड भरने के बाद नीचे दिए कैप्च कोड भरना होगा। और लॉगिन के बटन में क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा।

लाडली बहना योजना में अपना नाम कैसे देखें लिस्ट में?

लाड़ली बहना योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले cmladlibahna.mp.gov.in वेबसाइट को ओपन करें। इसके बाद मेनू में अंतिम सूची विकल्प को सेलेक्ट कीजिये। फिर अपना मोबाइल नंबर एंटर कीजिये और ओटीपी कोड वेरीफाई करें।

लाडली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें ऑनलाइन ?

  • स्टेप-1 cmladlibahna.mp.gov.in में जाइये
  • स्टेप-2 आवेदन एवं भुगतान की स्थिति को चुनें
  • स्टेप-3 आवेदन क्रमांक/ सदस्य क्रमांक एंटर करें
  • स्टेप-4 ओटीपी कोड वेरीफाई कीजिये
  • स्टेप-5 लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस देखें

Ladli Behna Yojana MP Online Registration 2023: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण फार्म होंगे शुरू जल्द ही बैंक डीबीटी और आधार लिंक कराएं

Ladli Bahna Yojana Second Kist Good News: जिन महिलाओं को पहली किस्त नहीं मिली उनको दोनों किस्त एक साथ मिलेगी? 1000+1250

Ladli Behna Yojana Payment Status Check करें ऐसे, लाडली बहन योजना ₹1000 भुगतान की स्थिति

Ladli Behna Yojana WhatsApp Number 0755 | लाडली बहना योजना व्हाट्सएप नंबर जारी, फटाफट मदद लें समस्या Solve

Ladli Behna Yojana Dusri Kist Kab Aaegi: लाडली बहना योजना की दूसरी 1250 किस्त इन महिलाओं को नहीं मिलेगी

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 | मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

लाडली बहना का फार्म कैसे देखें?

लाडली बहना योजना का फॉर्म चेक करने के लिए इसकी वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाये। फिर आवेदन की स्थिति ऑप्शन को सेलेक्ट करे। फिर पंजीयन क्र. /सदस्य समग्र क्र. ( ),कैप्चा( ) इस सब को आप को भरकर ओटीपी भेजे ( ) के बटन को चुने।

लाडली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना आवेदन की स्थिति कैसे जांचे ? सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। अब आपको “आवेदन की स्थिति ” के ऑप्शन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi आशा करते हैं आपको यह लाड़ली बहना योजना के महिलाओं द्वारा पूछे गए प्रश्न उत्तर पढ़ लिए होंगे अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi

Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi

समग्र पोर्टल में ई-के वाई सी कहाँ कराई जा सकती है?

उत्तर – नजदीकी लोक सेवा केंद्र, एम पी ऑनलाइन कियोस्क या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना आधार ई-के वाई सी दो तरीके से निःशुल्क करा सकते हैं आधार लिंक मोबाईल पर ओटीपी के माध्‍यम से (इसके लिये आधार से मोबाइल नम्‍बर पूर्व से लिंक होना अनिवार्य है) बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्‍यम से सत्‍यापन के द्वारा

आधार बैंक में लिंक है पर डी.बी.टी. सक्रिय नहीं है तो इसके लिए क्या करना होगा?

उत्तर – सम्बंधित बैंक शाखा पर जाकर आधार लिंकिंग बैंक खाते में डी.बी.टी. को भी सक्रीय करवाने का अनुरोध करे ।

Ladli Bahna Yojana FAQ in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *