Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अन्तिम तिथि से पहले करें रजिस्ट्रेशन

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन 4 जुलाई से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले समग्र e-KYC कराना अनिवार्य है तभी आपका मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन होगा।

यह कार्यक्रम 4 जुलाई को दोहपर 12 बजे भोपाल के रवीन्द्र भवन में होगा। इसमें एमएमएसकेवाय (MMSKY) पोर्टल का शुभारंभ होगा और पंजीयन की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। मुख्यमंत्री, कॉलेज के छात्र-छात्राओं से संवाद भी करेंगे। अधिक जानकारी हेतु आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में बेरोजगार युवाओं का रजिस्ट्रेशन चल रहा है जिसकी अंतिम तिथि 30 जुलाई 2023 तक आवेदन कर सकते हैं बेरोजगार युवा इस योजना के लिए पात्र हैं सभी बेरोजगार युवा 12 वीं पास होना अनिवार्य है छात्र एवं छात्राएं दोनों इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं जो महिलाएं शादीशुदा हैं और जिनकी उम्र 18 से 29 वर्ष के बीच में हैं और कम से कम 12वीं पास हैं तो वह इस योजना में रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की जानकारी

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana : मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान 4 जुलाई मंगलवार को युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रहे है। सीएम शिवराज मंगलवार को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत पात्र युवाओं का पंजीयन का शुभारंभ करेंगे।

Seekho Kamao Yojana Registration Process

इस आनलाइन प्रक्रिया में युवाओं को कौशल सीखने के साथ ही आठ से दस हजार रुपये मासिक मानदेय (स्टाइपेंड) दिया जाएगा। इसमें से 75 प्रतिशत राशि राज्य सरकार देगी और 25 प्रतिशत राशि कंपनी द्वारा दी जाएगी। अब तक 10,368 प्रतिष्ठान (कंपनियां) पंजीकृत हो गई है और इन कंपनियों में 34 हजार से अधिक रिक्त पदों पर युवाओं की नियुक्ति की जाएगी।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

युवाओं को मिलेगा इस तरह लाभ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana से प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को उद्योग उन्मुख नई तकनीक और प्रक्रियाओं में दक्षता लाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे उन्हें सहजता से रोजगार प्राप्त हो सकेगा। यह योजना युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाएगी। यह कार्यक्रम 4 जुलाई को दोहपर 12 बजे भोपाल के रवीन्द्र भवन में होगा। इसमें एमएमएसकेवाय (MMSKY) पोर्टल का शुभारंभ होगा और पंजीयन की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। मुख्यमंत्री, कॉलेज के छात्र-छात्राओं से संवाद भी करेंगे।

Seekho Kamao Yojana Educational Qualification

ये है जरूरी दस्तावेज सीएम चौहान ने कहा कि योजना का शुभारंभ कार्यक्रम बेहतर और व्यवस्थित हो। कार्यक्रम में रोजगार-स्वरोजगार की जानकारी दी जाए। पंजीयन फार्म भरने का तरीका समझाया जाए। पंजीयन के बाद प्रोफाइल पूर्ण करने की प्रक्रिया आदि के बारे में बताया जाए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना अन्य जानकारी

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के आवेदको को समग्र आईडी, शैक्षणिक योग्यता, डिग्री आदि की आवश्यकता होगी। कार्यक्रम में इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, आईटीआई और उच्च शिक्षा महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ कक्षा 11वीं-12वीं के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जाए। कार्यक्रम का प्रत्येक जिला मुख्यालय पर प्रसारण हो। योजना और कार्यक्रम का विभिन्न प्लेटफार्म से बेहतर प्रचार-प्रसार ‍ किया जाए।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Required Documents

  • समग्र आईडी जिसमें e-KYC होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड जिसमें मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है।
  • फोटो हाल ही के
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट
  • दसवीं की मार्कशीट
  • बैंक पासबुक बैंक खाते में डीबीटी एक्टिव और आधार लिंक होना अनिवार्य है।
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर रिचार्ज होना अनिवार्य है।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Important Dates

  • ऐसे चलेगी पूरी प्रक्रिया इस योजना के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण देने वाले प्रतिष्ठानों का पंजीयन सात जून से प्रारंभ हो गया है।
  • काम सीखने के इच्छुक युवाओं का पंजीयन 4 जुलाई से आरंभ होगा।
  • 15 जुलाई से युवाओं का आवेदन आरंभ होगा
  • तथा 31 जुलाई से युवा, प्रतिष्ठान एवं मध्य प्रदेश के बीच अनुबंध हस्ताक्षर (आनलाइन) की कार्रवाई होगी।
  • 1 अगस्त से विभिन्न प्रतिष्ठानों में युवाओं का प्रशिक्षण प्रारंभ होगा।
  • एक माह प्रशिक्षण के बाद अर्थात 1 सितंबर से युवाओं को मानदेय राशि (स्टाइपेंड) का वितरण राज्य शासन द्वारा किया जाएगा।
  • यह सभी प्रक्रिया पोर्टल के माध्यम से आनलाइन की जाएगी।
MMSKY Online Registration (04 जुलाई से आवेदन करे)
Official Website
MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Registration 2023

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Full Details

  • मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना पर एक नजर मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना” में युवाओं को उद्योगों के साथ सर्विस सेक्टर में कौशल प्रशिक्षण दिलाते हुए स्टाईपेंड की व्यवस्था भी की गई है।
  • प्रदेश के एक लाख युवाओं को योजना के 46 सेक्टर में 800 से अधिक पाठ्यक्रमों में दक्ष करने का प्रारंभिक लक्ष्य रखा गया है।
  • योजना में मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी 18 से 29 वर्ष के 12वीं या उससे कम कक्षा में उत्तीर्ण युवा को 8 हजार रूपये, आईटीआई उत्तीर्ण को 8 हजार 500 रूपये, डिप्लोमा उत्तीर्ण को 9 हजार रूपये और स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले युवाओं को 10 हजार रूपये प्रतिमाह स्टाईपेंड दिया जायेगा।
  • राज्य शासन की ओर से निर्धारित स्टाईपेंड की 75 प्रतिशत राशि प्रशिक्षणार्थियों को डीबीटी से भुगतान की जायेगी।
  • संबंधित प्रतिष्ठानों द्वारा निर्धारित न्यूनतम स्टाईपेंड की 25 प्रतिशत राशि प्रशिक्षणार्थियों के बैंक खाते में जमा करानी होगी।
  • प्रतिष्ठान अपनी ओर से निर्धारित राशि से अधिक स्टाईपेंड देने के लिये स्वतंत्र होंगे। स्टाईपेंड एक वर्ष तक दिया जायेगा।

किस क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी।

योजना में युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिये चिन्हित कार्य-क्षेत्र में विनिर्माण क्षेत्र, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल, प्रबंधन, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रायबल, अस्पताल, रेलवे, आईटी सेक्टर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकाउंटेंट, मीडिया, कला, कानूनी और विधि सेवाएँ, शिक्षा एवं प्रशिक्षण सहित 800 से अधिक सेवा क्षेत्र में कार्यरत प्रतिष्ठान भागीदारी करेंगे।

MP Free Laptop Yojana 2023 Free Laptop Yojana Online Registration

MP Seekho Kamao Yojana 2023 का फार्म भरने के फायदे और नुकसान जानें।

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Registration 2023: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीयन से पहले करें यह काम

Sikho Kamao Yojana Portal Registration 2023: MSKY Portal Login | मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Ladli Bahna Yojna Final List लाडली बहना योजना के पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी, जल्दी देखें अपना नाम

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana आशा करते हैं आपको यह मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन की जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *