Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023: बच्चों के लिए खुशखबरी मिलेंगे 5,000 रूपये प्रतिमाह

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कैबिनेट बैठक में एक महत्वपूर्ण बड़ा निर्णय लिया है उन्होंने फैसला लिया है कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को आगे बढ़ाया जाए। और इस निर्णय में उन्होंने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए मोहर भी लगा दी है। इस योजना के तहत उन अनाथ असहाय बच्चों को लाभ दिया जाएगा। जोकि पहले अनाथालय में रहते हैं।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2023

अनाथालय में रहने के लिए एक समय सीमा भी होती है जब तक बच्चा 18 वर्ष तक का नहीं हो जाता तब तक उसको अनाथालय में रहने को मिलता है। इसके पश्चात जब 18 वर्ष की उम्र पूर्ण हो जाती है तब बाल संस्थाओं को छोड़ने का समय आता है यानी कि 18 वर्ष के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा कमाई करने का स्रोत की व्यवस्था सरकार कराई जाएगी।

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023

जो बच्चे 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं। और बाल संस्थाओं को छोड़ने वाले हैं। तो वो बच्चे फटाफट से मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana) में आवेदन कर सकते हैं लेकिन इस योजना में आवेदन कैसे करना है इस योजना में आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन से बच्चों को पात्रता मिलेगी

इस सब की जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी इसके लिए करना क्या है आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यान पूर्वक पढ़ना है जिससे कि आपको लोगों को अच्छे से समझ में आ जाएगा और आप सभी मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में सफलतापूर्वक आवेदन कर पाए।

चलिए जानते हैं मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2023 क्या है?

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023 एक ऐसी योजना है जिसका लाभ अनाथ बच्चों को प्राप्त होगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कैबिनेट बैठक के दौरान इस शपथ ली है कि बाल आशीर्वाद योजना को दुबारा से सुचारू रूप से चलाया जाए। उन्होंने आदेश दिया है कि जो बच्चे अनाथालय में रहते हैं और जब अपनी 18 वर्ष की उम्र पूर्ण कर लेते हैं। आश्रम छोड़ने के पश्चात उनको इंटरशिप करने के दौरान 5000 रुपए कि प्रत्येक बच्चे को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बाल आशीर्वाद योजना Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana के तहत बच्चों को RTI, CLAT, JEET, NEET से निकलने पर पढ़ाई तक का खर्च सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री वाल आशीर्वाद योजना में अनाथ बच्चों को 24 साल तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और जो बचे 18 वर्ष के होंगे उनको ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सरकार ने अनाथ बच्चों को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मुफ्त में 500000 तक का इलाज करवाने का प्रावधान भी रखा है।

चलिए यह भी जान लेते हैं कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना से अनाथ बच्चों को इसके क्या लाभ होंगे व इसकी विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023 का लाभ उन्हीं बच्चों को मिलेगा जिन बच्चों ने 18 वर्ष की उम्र पूरी कर ली है और वह बाल अनाथालय से निकलने वाले हैं उनके लिए सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा के लिए 5000 से लेकर 8000 रु प्रत्येक महीना तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ 24 वर्ष की आयु तक ही प्राप्त होगी यानी कि जो अनाथ बच्चे अपनी उम्र 24 साल पूरी कर चुके हैं उनको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन बच्चों की उम्र 18 साल से कम है अनाथ बच्चों को सरकार के द्वारा प्रतिमाह ₹2000 दिए जाएंगे।
  • जो बच्चे अनाथ है उनको भारत सरकार आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कराने का प्रावधान भी रखा है।
  • मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana आज कल आप सभी अनाथ बच्चों को मिलेगा उनको उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम नहीं करना पड़ेगा। और वह अपना भविष्य उज्जवल बना पाएंगे

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana में किन बच्चों को पात्रता मिलेगी।

जैसा कि हमने आपको इस लेख में बताया है कि बाल आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana ) में सिर्फ उन्हीं बच्चों को पात्रता मिलेगी जो अनाथालय में रहते हैं। इसके अलावा इस योजना में सिर्फ वही बच्चे पात्र होंगे जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं रहे हैं। जो अपने किसी रिश्तेदार के घर या अनाथालय में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इन्हीं बच्चों को बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करने को मिलेगा।

Ladli Behna Yojana MP Online Registration 2023: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण फार्म होंगे शुरू जल्द ही बैंक डीबीटी और आधार लिंक कराएं

Ladli Bahna Yojana Second Kist Good News: जिन महिलाओं को पहली किस्त नहीं मिली उनको दोनों किस्त एक साथ मिलेगी? 1000+1250

Ladli Behna Yojana Payment Status Check करें ऐसे, लाडली बहन योजना ₹1000 भुगतान की स्थिति

Ladli Behna Yojana WhatsApp Number 0755 | लाडली बहना योजना व्हाट्सएप नंबर जारी, फटाफट मदद लें समस्या Solve

Ladli Behna Yojana Dusri Kist Kab Aaegi: लाडली बहना योजना की दूसरी 1250 किस्त इन महिलाओं को नहीं मिलेगी

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 | मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana में आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

जो अनाथ बच्चे इस योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं उनके पास नीचे दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेजो का होना अनिवार्य है। Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक बच्चे का निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • इसके अलावा ईमेल आईडी
  • और आय प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana में किस तरह से आवेदन किए जाएंगे।

जिन अनाथ बच्चों को बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करना है उनको बस थोड़े दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने घोषणा की है की बाल आशीर्वाद योजना को पूर्ण रूप से आगे बढ़ाया जाएगा। लेकिन इस योजना की कोई अभी ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च नहीं किया। लेकिन आप बहुत जल्द इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट भी लांच हो जाएगी।

बस आपको थोड़े दिन तक इंतजार करना पड़ेगा जैसे ही इस योजना के ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च हो जाती है आपको आर्टिकल के माध्यम से तुरंत ही जानकारी पहुंचा देंगे। बस आप लोग हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए।

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana आशा करते हैं आपको यह बाल आशीर्वाद योजना की सम्पूर्ण जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023
Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *