Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply

MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply मध्यप्रदेश जन सेवा मित्र भर्ती 2023, युवाओं के लिए खुशखबरी

MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के पदों पर युवाओं को नियुक्त किया गया है। दूसरे चरण की प्रक्रिया 4 अगस्त से शुरू हो चुकी है। आइए जानते हैं मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र में आवेदन कैसे करें और कितना वेतन मिलेगा सब कुछ जानते हैं। MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply की जानकारी भी देने वाले हैं।

MP Jan Seva Mitra Bharti में सिलेक्ट युवाओं को नियुक्त पत्र वितरित

युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना, मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम जैसी कल्याणकारी योजनाओं के जरिए युवाओं का भविष्य बेहतर बनाने की पहल है। हाल ही में मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत जन सेवा मित्र के पदों पर चयनित युवाओं को सीएम शिवराज सिंह ने भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में नियुक्तियां पत्र और प्रदेश के विकास की जिम्मेदारी युवाओं को सौंपी। इस दौरान जन सेवा मित्र भी कार्यक्रम में शामिल हुए। एमपी जन सेवा मित्र भर्ती होने वाले युवाओं को नियुक्त पत्र मिल चुकें हैं।

MP Jan Seva Mitra का कार्य क्या होगा?

जन सेवा मित्र के पदों पर कार्यरत युवाओं को जमीनी स्तर पर काम करने का अवसर मिलेगा और सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार के साथ साथ राज्य के विकास की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और जन सेवा मित्र बनकर सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करे।

जन सेवा मित्र को कितना वेतन दिया जाएगा?

मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के पद पर कार्यरत युवाओं को पहले 8000 रुपये प्रति माह दिया जाता था जिसे अब बढ़ा कर 10,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। मध्यप्रदेश के युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक वे सभी इस योजना के अंतर्गत जन सेवा मित्र के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे। इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

जन सेवा मित्र को मुख्यमंत्री ने दी बधाई

सीएम शिवराज सिंह ने दिया बधाई संदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत जनसेवा मित्र के रूप में चयनित होने वाले युवाओं को सीएम शिवराज सिंह ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। इसके लिए सीएम शिवराज सिंह ने आधिकारिक ट्वीट भी किया। सीएम शिवराज सिंह ने बधाई संदेश में लिखा कि “मुझे प्रसन्नता है कि आप सभी प्रथम बैच के उर्जावान जनसेवा मित्रों ने इंटर्नशिप प्रोजेक्ट में स्थानीय स्तर पर सुशासन को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण नवाचार किये हैं।

एमपी जन सेवा मित्रों ने इन योजनाओं में भली-भांति कार्य किया

विकास यात्रा, लाड़ली बहना योजना, जनसेवा अभियान 2.0 इत्यादि में भी आप सभी ने उल्लेखनीय कार्य किया है, जिससे प्रदेश की एक बड़ी आबादी लाभान्वित हुई है। इससे यह सिद्ध होता है कि युवा प्रतिभाओं के व्यक्तित्व को निखारने एवं उनके कौशल उन्नयन के साथ-साथ सर्वांगीण विकास के व्यापक दृष्टिकोण के साथ, उच्चतम स्तर तक प्रतिभाओं के प्रोत्साहन और उसके सर्वांगीण विकास की दिशा में इंटर्नशिप का प्रयोग प्रदेश की युवाशक्ति को नई ऊर्जा और गति दे रहा है।

एमपी जन सेवा मित्र के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है?

आप भी बन सकते हैं जनसेवा मित्र मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालाकि इसके लिए स्नातकोत्तर, स्नातक की पढ़ाई या 2 साल का PG डिप्लोमा होना आवश्यक है। अगर आप यह पात्रता रखते हैं तो आपको मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम की अधिकारिक वेबसाइट https://services.mp.gov.in/eservice पर जाना होगा और लॉगिन करना होगा। इसके बाद आप जनसेवा मित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

MP Jana Seva Mitra Bharti Second Round

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ष के प्रारंभ से मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र कार्यक्रम चलाया जा रहा है। और इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को बिना परीक्षा सरकारी नौकरी करने का अवसर मिल रहा है। मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र में पहला चरण पूर्ण हो चुका है और अब 4 अगस्त 2023 से दूसरे चरण प्रारंभ किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश के मूल निवासी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

20230805 094942

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा अनेक योजनाएं चलाईं जा रही है।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के युवाओं, बहनों, महिलाओं और हर एक वर्ग के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन इनमें से बहुत सी योजनाओं के बारे में हमे जानकारी नहीं हो पाती है जिसकी वजह से हम इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। और इस वजह से ही मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के पहले चरण में राज्य के बहुत कम युवाओं ने आवेदन किया था और पहले चरण में जितने भी युवाओं ने आवेदन किया उन सभी को जन सेवा मित्र के पद पर नौकरी दी गई।

एमपी जन सेवा मित्र बैच -2 आवेदन शुरू

MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply- 4 अगस्त 2023 से मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र बैच-2 प्रारंभ हो रहा है। अगर आप इस योजना के अन्तर्गत आवेदन करते हैं तो आप भी मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। और आगे चलकर आप इस पद पर प्रमोशन पाकर इससे बड़े पद में भी जा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप कैसे ऑनलाइन आवेदन करेंगे आगे विस्तार से जानेंगे।

MP Free Laptop Yojana 2023 Free Laptop Yojana Online Registration

MP Seekho Kamao Yojana 2023 का फार्म भरने के फायदे और नुकसान जानें।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अन्तिम तिथि से पहले करें रजिस्ट्रेशन

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Registration 2023: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीयन से पहले करें यह काम

Seekho Kamao Yojana Portal New Update 20 July: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल समय पर खुलेगा इन दिन बंद रहेगा

Sikho Kamao Yojana Portal Registration 2023: MSKY Portal Login | मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Ladli Bahna Yojna Final List लाडली बहना योजना के पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी, जल्दी देखें अपना नाम

एमपी जन सेवा मित्र फार्म कैसे भरें? MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply

  • मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके लिए आप मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना पोर्टल या फिर इस लिंक पर https://services.mp.gov.in/eservice/ क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • 4 अगस्त 2023 से मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र बैच-2 प्रारंभ हो रहा है।
  • अगर आप इस योजना के अन्तर्गत आवेदन करते हैं तो आप भी मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • और आगे चलकर आप इस पद पर प्रमोशन पाकर इससे बड़े पद में भी जा सकते हैं।
  • इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर देखें।

मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र योजना की विशेषताएं एवं लाभ

  • मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र के पद पर काम करने वाले युवाओं को प्रतिमाह ₹10000 वेतन के रूप में दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती की जाएगी एवं आवश्यकता पड़ने पर इंटरव्यू आधार पर भी युवाओं का चयन किया जा सकता है।
  • मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र पर केवल मध्य प्रदेश के युवाओं का चयन किया जाएगा जिनकी उम्र 18 से 29 वर्ष है।
  • मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र पर युवाओं को जमीनी स्तर पर काम करना होगा। जिसमें राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने एवं लोगों को जागरूक करने का कार्य रहेगा।
  • मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के लिए आवेदन करने के किए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। जिसमें स्नातकोत्तर, स्नातक की पढ़ाई या 2 सालों का PG डिप्लोमा होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र में राज्य के युवाओं को जरूर आवेदन करना चाहिए क्योंकि इस योजना के में राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं की जानकारी हमे मिल जाती है साथ ही इस पद पर कार्य करने का अनुभव भी हमे मिलता है और साथ ही आप जन सेवा के कार्य का जमीनी स्तर पर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply आशा करते हैं आपको यह एमपी जन सेवा मित्र की ताजा अपडेट मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
MP Jan Seva Mitra Bharti Online Apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *