Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
लाडली बहना योजना तीसरा चरण फार्म

(खुशखबरी) लाडली बहना योजना का तीसरा चरण का फार्म भरें – दिशा निर्देश जारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहनों के बैंक खातों में 1250 रुपए की राशि 7 नवंबर को डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी है। अब लाडली बहनों को कुल 6750 मिल चुके हैं। हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि लाडली बहना योजना का कितना पैसा आपके बैंक खाते में आया है अपने मोबाइल फोन से घर बैठे चेक कर सकते हैं। लाडली बहना योजना की वेबसाइट पर जाकर ऐसे चेक करें लाडली बहनों को अभी तक कितना पैसा दिया गया है।

जिन लाडली बहनों ने पहले चरण में आवेदन फार्म भरा था। उन महिलाओं के बैंक खाते में 6750 रूपए भेजे जा चुके हैं। पहली किस्त 1000 रूपए की भेजी गई अक्टूबर महीने से 1250 रुपए मिलना शुरू हो चुके हैं। लेकिन दूसरे चरण में आवेदन करने वाली महिलाओं को अभी तक 1000 रू +1250 रूपए+ 1250 रूपए कुल मिलाकर अभी तक तीन किस्त भेज दी गई है। 3500 रूपए लाडली बहनों को दिए गए हैं। और तीसरा चरण का इंतजार कर रही महिलाओं के साथ अन्याय हो रहा है। उनको अभी तक एक भी रूपए नहीं दिया गया है।

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू होगा इस दिन से महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का तीसरा चरण 25 नवंबर से तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए महिलाएं छूट गई है वह फार्म भर सकती है। लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अभी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है।

लाडली बहना योजना का लाभ मध्यप्रदेश की महिलाओं को दिया जा रहा है

लाडली बहना योजनाआयु सीमा
पहला चरण 23 से 60 वर्ष के बीच की विवाहित महिलाएं
दूसरे चरण21 से 23 वर्ष की विवाहित महिलाएं+ 23 से 60 वर्ष की ट्रेक्टर धारक परिवार की महिलाएं
तीसरे चरण 21 से अधिक उम्र की अविवाहित बेटियों+ 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाएं जो छूट गई है
कुल कितना लाभ दिया जा चुका है 6750 रूपए लाडली बहनों को मिल चुका है।

लाडली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे?

हेलो दोस्तो हम आपको यहां पर लाडली बहना योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे इसकी जानकारी बताने जा रहे हैं जैसे कि आपको पता होगा अभी मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। लाडली बहना योजना का तीसरा चरण नवंबर के अंत में या दिसंबर के शुरुआत में आवेदन फार्म भरें जाएंगे इसकी सूचना जल्द ही आधिकारिक तौर पर कर दी जाएगी। क्योंकि तीसरे चरण की प्रक्रिया विधानसभा चुनाव के नतीजे पर निर्भर करेगी। इसलिए सभी महिलाएं कुछ दिन तक ओर इंतजार करें।

लाडली बहनों को मिलने वाली राशि

  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना की शुरुआत मार्च 2023 में की गई थी।
  • मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना में आवेदन फॉर्म भरने की शुरुआत तारीख 25 मार्च से शुरू होकर 30 अप्रैल तक भरे गए।
  • जिन महिलाओं ने 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन फार्म भरे थे। उन महिलाओं को पहली किस्त 10 जून 2023 को ₹1000 बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ट्रांसफर किया।
  • 10 जुलाई को लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त ₹1000 की भेजी गई।
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना से वंचित महिलाओं के फॉर्म दूसरे चरण में भरने की तारीख 25 जुलाई से 20 अगस्त तक भरे गए थे।
  • 10 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहनों के बैंक खाते में ₹1000 की किस्त भेजी।
  • सितंबर के महीने में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहनों को रक्षाबंधन के त्योहार पर ₹250 भेजें उसके बाद लाडली बहन योजना की चौथी किस्त के ₹1000 लाडली बहनों के बैंक खातों में भेजें गए।
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते अक्टूबर महीने में 4 अक्टूबर को लाडली बहन योजना की पांचवी किस्त के 1250 रुपए डीबीटी के माध्यम से सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में भेजे गए।
  • अभी नवंबर महीने में मुख्यमंत्री ने लाडली बहनों के बैंक खातों में 7 नवंबर को 1250 रुपए भेज दिए हैं जिनको चेक करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति वाले बटन पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना का पैसा आया कि नहीं ऐसे चेक करें

  • लाडली बहना योजना की वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर मेन्यू में जाएं।
  • आवेदन एवं भुगतान की स्थिति वाले बटन पर क्लिक करें।
  • यहां से आपको आवेदन क्रमांक दर्ज करें और मोबाइल नंबर लिंक है उस ओटीपी आएगा उसको दर्ज करें।
  • अब आप भुगतान की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करके आपको अभी तक कितना पैसा मिला है। इसकी जानकारी यहां से देख सकते हैं।

अन्तिम शब्द

हमने आपको लाडली बहन योजना का मिलने वाला लाभ और अभी तक कितने रुपए लाडली बहनों को दिए जा चुके हैं इसकी जानकारी साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया है की लाडली बहन योजना का पैसा कैसे चेक करना है इसकी जानकारी भी हमने आपको दे दी है अब आप इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और जितने भी आपके पास व्हाट्सएप ग्रुप है उन सभी में इस जानकारी को शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *