Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
450 रुपए घरेलू गैस सिलेंडर नया अपडेट

450 रूपए का सिलेंडर उन महिलाओं को भी मिलेंगा, जिनके पति के नाम से कनेक्शन है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जनसभा सम्बोधित करते हुए कहा कि लाड़ली बहनों और उज्ज्वला योजना की बहनों को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। जिन भाइयों के नाम पर गैस कनेक्शन हैं, गैस एजेंसियों से बात करके उन कनेक्शन को लाड़ली बहनों के नाम पर ट्रांसफर करवाऊंगा, ताकि उन्हें भी योजना का लाभ मिल सके 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर कैसे भरवाएं आइए जानते हैं सम्पूर्ण जानकारी।

मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा प्रदेश के कलेक्टर्स के साथ ‘लाड़ली बहनों’ और ‘उज्ज्वला योजना की बहनों’ को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए जारी पंजीयन कार्य की प्रगति की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

450 रूपए में रसोई गैस सिलेंडर फार्म कैसे भरें?

  • सबसे पहले जरूरी है कि गैस कनेक्शन महिला के नाम से होना चाहिए।
  • महिला का गैस कनेक्शन में नाम और समग्र आईडी में नाम एक जैसा होना चाहिए।
  • 450 रूपए में रसोई गैस सिलेंडर रिफिल 1 सितंबर से कराएं गए ऐसे सभी पात्र महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा।
  • रसोई गैस सिलेंडर के फॉर्म गांव में ग्राम पंचायत में और शहर में वार्ड में जहां पर लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरे गए थे।
  • फार्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज – गैस कनेक्शन आइडी और समग्र आईडी की जरूरत पड़ेगी।
  • ऐसी महिलाएं जिनके पति के नाम से गैस कनेक्शन है उनके नाम ट्रांसफर कराने की सूचना गैस एजेंसी को दी जाएगी, महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन कराएं।

अब लाड़ली बहनों, उज्ज्वला रसोई गैस वाली बहनों को ₹450 में सिलेंडर दूंगा बाकी पैसे मैं भरवाऊंगा। जिन लाड़ली बहनों के पति के नाम पर गैस कनेक्शन है वो बहनें अपने नाम कनेक्शन कराकर लाभ ले सकती हैं: सीएम श्री @ChouhanShivraj

LPG Gas Cylinder Yojana: घरेलू गैस सिलेंडर 450 रूपए के लिए आवेदन शुरू

Ladli Behna Awas Yojana Form Apply 2023: लाड़ली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार देगी फ्री में घर, आवेदन करें

Free Silai Machine Form Apply: फ्री सिलाई मशीन का फॉर्म कैसे भरें मोबाइल से 2023

लाडली बहनों को हो रही समस्या

450 रूपए में घरेलू गैस सिलेंडर फार्म पोर्टल पर स्वीकार नहीं हो रहे हैं। जो महिलाएं गैस कनेक्शन में नाम और समग्र आईडी में नाम की स्पेलिंग में एक अक्षर का अन्तर होने से फार्म नहीं भरें जा रहे हैं। ऐसे में महिलाओं को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर नहीं मिल पाएगा। वैसे ही महिलाओं के नाम बहुत कम कनेक्शन है और जिन महिलाओं के नाम कनेक्शन है भी तो उनके नाम में गलती होने से 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर का फॉर्म नहीं भर पा रहा है।

जल्द ही पोर्टल अपडेट करें लाडली बहनों की मांग

पोर्टल को जल्द से जल्द शुरू किया जाएं। जैसे ही पोर्टल अपडेट होगा तब ऐसी महिलाएं भी फार्म भर सकेंगी। जो नाम में गलती की वजह से फार्म नहीं भर पा रही है। ऐसी महिलाएं जो उज्जवला कनेक्शन नहीं है उनको सरकार फिर से उज्जवला कनेक्शन दे रही है। 75 लाख से अधिक महिलाओं को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन देने की घोषणा केन्द्र सरकार ने कर दी है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की हितग्राही बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के परिपालन के लिए खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा संबंधित एजेंसियों, आयल कंपनियों और स्थानीय प्रशासन से समन्वय कर निर्धारित कार्यवाही की जा रही है।

बहनों को गैस कंपनी से विक्रय दर पर सिलेंडर लेने के पश्चात अंतर की राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाएगा। यह राशि राज्य सरकार वहन करेगी।सीएम ने 15 सितम्बर को टीकमगढ़ से योजना का शुभारंभ कर प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों के आवेदन प्रपत्र भरवाए थे। उन्होंने गत 17 सितम्बर को भी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में बहनों के आवेदन प्रपत्र भरवाने का कार्य किया था।

आशा करते हैं आपको यह 450 रुपए रसोई गैस सिलेंडर रिफिल कैसे करें इसकी जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *