Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

What Is Cancer | कैंसर किसे कहते हैं?

कैंसर किसे कहते हैं, कैंसर के लक्षण, कैंसर कितने प्रकार के होते हैं, कैंसर कैसे होता है, ब्लड कैंसर कैसे होता है, कैंसर कैसे फैलता है, कैंसर के उपचार, (What Is Cancer, what are the types of cancer, types of cancer, how does cancer happen, How does blood cancer happen, how cancer spreads, cancer treatment)

कैंसर किसे कहते हैं (What Is Cancer)

कैंसर –

कैंसर एक बीमारी ही नहीं बल्कि बीमारियों का समूह हैं। जो कोशिकाओं के अनियंत्रित विभाजन एवं विकास के कारण उत्पन्न होता हैं।

कैंसर के लक्षण (symptoms of cancer)

कैंसर के लक्षण –

  • शरीर के किसी भी हिस्से में असाधारण गाँढ का बन जाना।
  • किसी भी अल्सर का इलाज के बाद भी ठीक न होना।
  • बार-बार उपच होना।
  • पखाने एवं मूत्र बिसर्जन की आदतों में अचानक परिवर्तन आ जाता है।
  • खाने पीने की चीजों को निगलने में परेशानी आना।
  • गले की खराबी का इलाज के बाद भी ठीक न होना।

कैंसर कितने प्रकार के होते हैं (what are the types of cancer)

100 प्रकार के कैंसरों का पता लगाया गया है –

कैंसर आम तौर पर तंबाकू, शराब, गुटखा, पान मसाला, प्रदूषण और प्लास्टिक को कैंसर का कारण माना जाता है। विशेषज्ञों ने 100 प्रकार के कैंसर का पता लगाया है। उनमें प्रमुख रूप से कैंसर चार प्रकार के होते हैं।

  1. कार्सिनोमास
  2. सार्कोमास
  3. लिम्फोमास
  4. ल्यूकोमियास
  • कार्सिनोमास – यह कैंसर ठोस गिल्टी के रुप में होता है। जो तंत्रिकीय ऊतकों एवं उपकला ऊतकों में पाया जाता हैं। इसके अलावा यह मस्तिष्क एवं शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता हैं लगभग 85% कैंसर कार्सिनोमास होते हैं।
  • सार्कोमास – यह कैंसर भी ठोस गिल्टी के रुप में पाया जाता है। जो अस्थि, उपस्थि एवं सार्कोमास ऊतकों में पाया जाता है लगभग 2% कैंसर सार्कोमास होता है।
  • लिम्फोमास – यह कैंसर लिम्फोसायट्स में वृद्धि के कारण उत्पन्न होता है। लगभग 5% कैंसर लिम्फोमास होता है।
  • ल्यूकोमियास – यह कैंसर ल्यूकोसायट्स में वृद्धि के कारण उत्पन्न होता है। लगभग 4% कैंसर ल्यूकोमियास होता है। इसे ‘ब्लड कैंसर’ के नाम से भी जाना जाता है।

कैंसर कैसे होता है (how does cancer happen)

कैंसर तब शुरू होता है जब कोशिका के डीएनए में कोई त्रुटि (म्यूटेशन) आ जाती है। ये कोशिकाएं फिर अनियंत्रित रूप से विभाजित होती हैं और बढ़ती रहती हैं। ये कोशिकाएं मिल कर कैंसर बनाती हैं। कैंसर होने के कई कारण है। ये कैंसर शराब पीने, गुटका खाने और नशीले पदार्थों का सेवन करने के कारण होता है।

DNA और RNA मैं अंतर ?

ब्लड कैंसर कैसे होता है (How does blood cancer happen)

शरीर में खून का होना उतना ही जरूरी है, जितना कि जीने के लिए सांस लेना जरूरी होता है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ल्यूकेमिया भी खून से जुड़ी ही एक गंभीर बीमारी है, जिसे ब्लड कैंसर भी कहा जाता है। इस बीमारी में शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स (सफेद रक्त कोशिकाओं) की संख्या असामान्य रूप से बढ़ जाती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि जब सफेद रक्त कोशिकाओं के डीएनए को क्षति पहुंचती है, तो ल्यूकेमिया बीमारी विकसित होती है।

कैंसर कैसे फैलता है (how cancer spreads)

कैंसर कोशिका एक जगह से शुरू होकर पूरे शरीर में फैल सकती है। कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को कार्सिनोजेन यानी कैंसर जनक कहा जाता है। यह कार्सिनोजेन कुछ भी हो सकता है जैसे तंबाकू, तंबाकू का धुआं, पर्यावरण, वायरस आदि। कैंसर होने की वजहें देखी जाएं तो ज्यादातर कैंसर दूषित वातावरण के कारण होता है।

जनसंख्या वृद्धि के कारण?

कैंसर के उपचार (cancer treatment)

कैंसर के उपचार – कैंसर के उपचार निम्नलिखित हैं।

  • सर्जरी
  • रेडियोथैरिपी
  • कीमोथैरिपी
  • सर्जरी – इस विधि में उस हिस्से को काटकर अलग कर दिया जाता हैं। जिस भाग में कैंसर होता हैं। तथा बाद में उसकी सर्जरी कर दी जाती हैं।
  • रेडियोथैरिपी – इस उपचार में कैंसर की कोशिकाओं को कुछ विशेष प्रकार की किरणों द्वारा नष्ट किया जाता हैं।
  • कीमोथैरिपी – इस उपचार में कैंसर का इलाज दवाईयों द्वारा किया जाता हैं।
Home Pageboardexamnews.com
मृत्यु किसे कहते हैंक्लिक करें

FAQ Question?

कैंसर क्या होता है और कैसे होता है?

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। कैंसर आम तौर पर तंबाकू, शराब, गुटखा, पान मसाला, प्रदूषण और प्लास्टिक को कैंसर का कारण माना जाता है। विशेषज्ञों ने 100 प्रकार के कैंसर का पता लगाया है। उनमें प्रमुख रूप से कैंसर चार प्रकार के होते हैं।

कैंसर की बीमारी क्यों होती है?

कैंसर असल में कोशिकाओं के विभाजन की प्रक्रिया का बेक़ाबू हो जाना है. हमारे शरीर में कोशिकाओं के इस बंटवारे पर हमारे जीन का कंट्रोल होता है. कोशिका के विभाजन की प्रक्रिया आउट ऑफ कंट्रोल हो जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: