Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

UPI से पेमेंट करने वाले हो जाए सावधान, वरना हो सकता है बैंक खाता ख़ाली

UPI Transaction : आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो यूपीआई का उपयोग नहीं करता हो। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि हमारे देश भारत में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एक ऐसा जरिया बन गया है। चाहे व एक रुपए हो चाहे वह 1,000 हो लेकिकिसी पैसों को यूपीआई के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना जितना ही आसान है उना ही किसी लोग के लिए बहुत खतरनाक है। मैं इसलिए ऐसा बोल रहा हूं क्योंकि इसी पोस्ट में आको संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

यूपीआई से ट्रांजैक्शन करना बहुत अच्छा है मैं मानता हूं। इसने कुछ लोगों की जिंदगी आसान बना दी है। लेकिन कुछ लोगों की जिंदगी बर्बाद कर दी है। यह तो आको पता ही होगा हर चीज पर फायदे भी होते हैं और नुसान भी होते हैं तो आज हम इस पोस्ट में फायदे के साथ-साथ नुकसान भी बताएंगे। UPI से ट्रांजैक्शन करना कितना नुकसान दायक है।

जिस तरह UPI ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है ठीक उसी प्रकार ऑनलाइन माध्यम से धोखाधड़ी के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। लोगों को ठगने के लिए नए-नए उपयोग और ए योजना बनाई जा रही हैं। अब आपको इस बात के बारे में चिंता करने की कोई जरूत नहीं है इस पोस्ट में हम आपको यही जानकारी बताने वाले हैं किस प्रकार आ यूपीआई का उपयोग करें और क्या क्या सावधानी को ध्यान में रखना होता है। तो आइए जानते हैं इसी पोस्ट के माध्यम से।

UPI Scam
UPI Scam

हमेशा UPI आईडी वेरीफिकेशन करें?

कोई भी भुगतान करने से पहले सुनिश्चित करें. यूपीआई आईडी वेरिफिकेशन किया हुआ होना चाहिए। और यूपीआई पिन किसी के साथ साझा ना करें। नहीं तो आपका बैंक बैलेंस पता नहीं चलेगा। जहां से भी अने अकाउंट में पैसा हम मंगा रहे हैं वहां पर सही यूपीआईडी शेयर करें ताकि पैसा गत जगह ना जाए और आपका पैसा सुनिश्चित आपके पास पहुंचे । इसकी मद से आप गलत लेनदेन से बच सकते हैं।

UPI पिन गलती से भी न शेयर करें?

जो भी आपका यूपीआई पिन है 6 अंक या 4 अंकों का किसी के साथ साझा ना करें। नहीं तो आपका बैंक बैलेंस साफ हो जाएगा। और किसी भी प्रका का मैसेज आता है। मैसेज आने के कुछ देर बाद आपके पास कॉल आता है और आपसे ओटीपी मांगता है तो गलती से भी शेयर ना करें। नहीं तो आपका बैंक बैलेंस साफ हो जाएगा। ऐसे कई तरह के स्कैम दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

इससे बचने के उपाय यही है। और आपके पास किसी का कॉल आता है। कॉल में बोला जाता है। आपके अकाउंट में ₹5,000 या उससे अधिक रूपए भेज दिए गए हैं। आप अपना पिन नंबर दर्ज करें। अगर आपने अपना फोन नंबर दर्ज कर दिया तो आपका अकाउंट साफ कर दिया जाएगा। इन सभी स्कैम से बचें।

एक से ज्यादा UPI ऐप का इस्तेमाल ना करें?

आप जानते ही हैं कई सारे ऐसे यूपीआई ऐप चल रहे हैं। जिनकी मद से आपका बैंक बैलेंस समाप्त होता जाएगा। तो ऐसे में आप कम यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करें और उसी टाइप की कोई जानकारी लेकर उसे इस्तेमाल में लें। नहीं तो आपका बैंक बैलेंस कट जाएगा।

थर्ड पार्टी लिंक को क्लिक करने से बचें?

अगर आपके पास फेसबुक या फिर व्हाट्सएप माध्यम से कोई लिंक आती है उस पर क्लिक ना करें। इन सभी लोगों की वजह से आपका नुकसान हो सकता है। तो इन सभी लिंक से बचें यही मेरा आपसे सजेशन है।

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों मैं रिंकू राठौर ने इस ब्लॉग का ऑनर हूँ। मैं ऐसी नॉलेजेबल जानकारी इस ब्लॉग पर शेयर करता रहता हूं अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी UPI स्कैम के बारे में जानकारी मिल सके और इस स्कैम से बचें।

इनसे पैसे कैसे कमाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: