Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
UP Board Pariksha Pattern

UP Board Exam 2023: 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से होंगी शुरू

UP Board Exam 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में बड़ा बदलाव किया गया है। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव यह है। कि हर साल परीक्षा केंद्र बहुत ही कम देखने को मिलते थे लेकिन इस साल 2023 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ते हुए नजर आए हैं।

ऐसे में आप सभी छात्र छात्राओं के लिए नकल को रोकने के लिए यूपी बोर्ड ने कड़े नियम लागू किए हैं। जिसे 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राएं नकल ना कर सके इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए है। एक परीक्षा केंद्र पर बहुत ही कम छात्र देखने को मिलेंगे। एक से दूसरे छात्र की दूरी की बात करें तो एक से 2 मीटर की दूरी रहेगी। ऐसे में छात्र और छात्राएं नकल नहीं कर सकते हैं।

UP Board Pariksha Pattern

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से आयोजित कराई जा रही हैं। ऐसे में देश भर में है 30,800 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस साल परीक्षा केंद्रों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। क्योंकि बोर्ड ने नकल को रोकने के लिए काफी कड़े इंतजाम किए हैं।

यह भी पढ़ें –

इसी के साथ गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। प्रदेश भर में बनाए जाने वाले करीब 3800 परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष व पर्यवेक्षकों की नियुक्ति जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बनने वाली कमेटी करेगी। मंडल ने सभी कलेक्टरों को 10 फरवरी तक यह नियुक्तियां करने के आदेश जारी किए हैं।

सारांश

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट UP Board Exam से जुड़ी जानकारी जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको UP Board Exam से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है। जिससे आप बहुत ही कम समय में UP Board Exam की तैयारी कर सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: