Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
UP Board Exam Bad News

UP Board Exam Bad News : यूपी बोर्ड परीक्षा नियम बदले 59 लाख छात्र परेशान Date sheet देखें

UP Board Exam Bad News : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा सभी छात्रों के लिए बड़ी खबर निकल कर आ रही है। जो भी छात्र छात्राएं कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं उन सभी के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा डेटशीट जारी कर दिए हैं जिसमे जानकारी दी जा रही है मार्च 2023 में सभी छात्र छात्राओं की परीक्षा आयोजित कराई जाएंगी। ऐसे में यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नियम बदले हैं। और इन नियमों का छात्र-छात्राओं को पालन करना होगा।

यदि छात्र छात्राएं इस नियम का पालन नहीं करते हैं। तो उन्हें परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। तो आइए जानते हैं क्या है सबसे बड़ी खबर और क्या-क्या नियम पगले है। आदि से संबंधित जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से दी गई है। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना ना भूले। क्योंकि इसमें संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है।

UP Board Exam Bad News
UP Board Exam Bad News

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में 59 लाख छात्र शामिल होगा?

इस बार 2023 की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र छात्राओं के लिए नियम बदले हैं। इस साल मैं 10वीं और 12वीं के छात्र 59 लाख है। जो की दसवी और बारहवीं की परीक्षा देंगे। तो ऐसे में इन सभी छात्र छात्राओं को इस नियम का पालन करना होगा। यदि आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं। तो परीक्षाओं से बाहर निकाल दिया जाएगा। तो ऐसे में आप सभी छात्र-छात्राओं से मेरा निवेदन है। की इस नियम का पालन जरूर करें।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के बारे में सभी छात्रों के लिए नई खबर निकल कर आ रही है। जिसमें जानकारी दी जा रही है। कि पिछले साल 2022 में उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के 97 केंद्र बनाए गए थे। लेकिन इस वर्ष 2023 में छात्र छात्राओं के लिए 89 केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर उत्तर प्रदेश के कक्षा 10वीं और 12वीं के 59 लाख छात्र परीक्षा देंगे।

UP Board परीक्षाओं में बड़े बदलाव?

लेकिन 2023 में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। जैसा कि आप सब जानते हैं हर साल नकल के लिए नए-नए हथकंडे अपनाए जाते हैं। लेकिन इस साल नकल के लिए आपको एक भी रास्ता नहीं मिलेगा। क्योंकि इस साल प्रशासन ने बड़े बदलाव किए हैं। इस साल जो भी छात्र परीक्षा देंगे उनकी कॉपी पर सीरियल नंबर होगा और क्यूआर कोड होगा इस वजह से छात्रा अपनी कॉपी नहीं बदल पाएंगे। ऐसे में आप सभी लोग अपने हथकंडे नहीं अपना पाएंगे।

यह भी पढ़ें –

इस साल 2023 में करीब 58 लाख 78000 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। जिसमें से कक्षा दसवीं के छात्र 31 लाख 28 हजार से ज्यादा छात्र है। जबकि कक्षा 12वीं में 27 लाख 50,000 से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। तो ऐसे में इन सभी छात्र छात्राओं के लिए सरकार द्वारा आयोजित कराए जाने वाले बोर्ड परीक्षाओं में कोई भी नकल नहीं कर सकता है इसके लिए कड़े नियम जारी किए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: