Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

UP Board Copy Kaise Check Hoti Hai | यूपी बोर्ड की कॉपी कैसे चेक होती है?

अगर आप भी UP Board Copy Kaise Check Hoti Hai जानना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है। बोर्ड परीक्षा को देने के बाद ज्यादातर छात्रों का यही प्रश्न होता है। कि Board ki Copy Kaise Check hoti हैं।

यदि आपने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी हैं। या फिर आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं। तो आप जाना चाहते हैं। कि UP Board Copy Checking Process क्या है। तो आइए जानते हैं।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor हैं। में boardexamnews.com का Founder हूं। मैं इस ब्लॉग पर Education से जुड़ी जानकारी साझा करता रहता हूं।

UP Board Copy Kaise Check Hoti Hai
UP Board Copy Kaise Check Hoti Hai

UP Board Ki Copy Kaise Check Hoti Hai Highlight Points

type of PostUP Board Copy Checking Process
बोर्ड उत्तर प्रदेश बोर्ड
Copy Checking Process हिन्दी
कक्षा 10वीं और 12वीं
लाभार्थी छात्र एवं छात्राएं
राज्य उत्तर प्रदेश
UP Board ResultClick here
Official websiteClick here

UP Board Copy Kaise Check Hoti Hai? (यूपी बोर्ड की कॉपी कैसे चेक होती है?)

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा कुछ इस प्रकार से चेक की जाती है।

बोर्ड परीक्षा को चेक करने के लिए सबसे पहले बेहतरीन शिक्षक का चयन किया जाता है। उसके बाद बोर्ड परीक्षा को चेक करने के लिए शिक्षक को दिया जाता है। लेकिन शिक्षक को यह नहीं पता होता है। कि यह कॉपी किस छात्र की है। शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा की कॉपी देने से पहले कॉपी का (First Page) यानि रोल नंबर वाले पेज को निकल लिया जाता है। और उस कॉपी पर बार कोड यानि (गुप्त Code) लगा दिया जाता है। ताकि शिक्षक कोई गड़बड़ी ना सकें।

कुछ इस प्रकार से आपकी कॉपी चेक की जाती है? और मार्किंग स्कीम

हर शिक्षक को कॉपी चेक करने के लिए एक मार्किंग स्कीम दी जाती हैं। जिससे छात्र छात्रोंओ के अंक प्राप्त किये जाते हैं। शिक्षक कुछ इस प्रकार से कॉपी को चेक करते हैं। जो कि नीचे दिए गए फोटो में देख सकते हैं। बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षक इस प्रकार से कॉपी चेक करते हैं।

UP Board Copy Checking Process
UP Board Copy Checking Process

हर एक प्रश्न को चिन्ह करके चेक करते है। भले ही आप ने प्रश्न का उत्तर सही या गलत लिखा हो। यहां पर हमने आपको उदाहरण देकर समझाया है।

तो में आशा करता हूं। कि आप UP Board Copy Kaise Check Hoti Hai से जुड़ी जानकारी समझ आ गई होगी।

UP Board Copy Checking Price? ( यूपी बोर्ड की कॉपी चेक करने के लिए शिक्षक को कितने पैसे दिए जाते हैं?)

UP Board Pariksha ki Copy Check करने के लिए शिक्षक को प्रति कॉपी के ₹ 10 से ₹ 12 दिए जाते हैं। इसके साथ ही शिक्षक को 1 दिन में 40 से 60 कॉपी चेक करने को दी जाती हैं। और इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए 40 से 60 दिन का समय लगता है।

40 से 60 दिन के समय में सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार किया जाता है। ताकि हर वर्ष आने वाले परीक्षा का पैटर्न तैयार करना, पेपर को तैयार करना आदि कार्य होते हैं।

यह भी पढ़ें –

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपी कैसे चेक होती है? (UP Board Copy Checking Date)

हर साल UP Board Pariksha में लाखों विद्यार्थी भाग लेते हैं। यानि कि बोर्ड परीक्षा में लाखों विद्यार्थी परीक्षा देते हैं। इन सभी छात्र-छात्राओं की कॉपी चेक करने में कम से कम 40 से 60 दिन का समय लगता है। यानि कि UP Board Pariksha समाप्त होने के बाद से आपकी कॉपी की Checking शुरू हो जाती है।

बोर्ड की कॉपी लिखते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते समय इन बातों का खास तौर पर ध्यान रखें।

  • बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते समय अपनी लिखावट का खासतौर पर ध्यान रखें।
  • बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले प्रश्न क्रमांक और उस प्रश्न का नंबर लिखें।
  • बोर्ड परीक्षा देते समय कॉपी में गलत ना लिखें।
  • बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते समय बोर्ड की कॉपी में काट पीट बिल्कुल ना करें।
  • बोर्ड परीक्षा में प्रश्न का उत्तर बढ़ा चढ़ा कर ना लिखें।
  • अगर आप ऐसा करते हैं। तो शिक्षक को लगता है इसको कुछ नहीं आता है यह बनाकर लिख रहा है।
  • तो ऐसा बिल्कुल ना करें। और हर प्रश्न का उत्तर उसकी गाइडलाइन के अनुसार उत्तर दें।

UP Board Ki Copy Kaha Check Hoti Hai?

अभी तक आपको ना तो किसी व्यक्ति ने, और ना ही किसी शिक्षक ने सच बताया होगा। लेकिन आज आप हमारे द्वारा सच जान सकते हैं। क्योंकि हमने सरकारी शिक्षक से जाकर पूछताछ की तो उन्होंने बताया की UP Board Ki Copy पूरे राज्य में चेक की जाती है। तो मैंने ऐसे सुना तो में हक्का बक्का रह गया था।

फिर उन्होंने समझाया था। तो आइये हम आपको आसान भाषा में समझाते हैं। सरकारी शिक्षक ने बताया की जो शिक्षक को कॉपी चेक करने के लिए चुना जाता है। उस शिक्षक के घर पर कॉपी चेक करने के लिए भेज दी जाती हैं।

तो ऐसे में आपके मन में प्रश्न आया होगा। फिर तो अपने रिश्तेदार के लड़के लड़कियों की कॉपी में अच्छे अंक रखकर पास कर दिया जाते होंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर सरकारी शिक्षक ऐसा करता है। तो पकड़े जाने पर उसका क्या हाल होगा। वो शिक्षक अच्छी तरह से जानता है।

UP Board Copy Check से जुड़ें FAQ Questions?

10वीं की कॉपी कैसे चेक होती है?

10वीं की कॉपी चेक करने के लिए सबसे पहले शिक्षक का चयन किया जाता है। उसके बाद शिक्षक को कॉपी चेक करने को दी जाती है। लेकिन शिक्षक को यह नहीं पता होता है कि यह कॉपी किस छात्र की है। बोर्ड की कॉपी शिक्षक को देने से पहले रोल नंबर वाले पेज को हटाकर गुप्त कोड लगा दिया जाता है।
12वीं की कॉपी कैसे चेक होती है?

12वीं की कॉपी चेक करने के लिए सबसे पहले शिक्षक का चयन किया जाता है। उसके बाद शिक्षक को कॉपी चेक करने को दी जाती है। लेकिन शिक्षक को यह नहीं पता होता है कि यह कॉपी किस छात्र की है। बोर्ड की कॉपी शिक्षक को चेक करने से पहले रोल नंबर वाले पेज को हटाकर गुप्त कोड लगा दिया जाता है।

निष्कर्ष

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट UP Board Copy Kaise Check Hoti Hai जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको UP Board Copy Kaise Check से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *