Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Samagra ID mein Aadhar Card Kaise Link Kare

सामग्र आईडी (samagra ID) मैं आधार कार्ड कैसे लिंक करें?

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं। लेकिन आपकी सामग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक नहीं है। लेकिन Samagra ID Mein Aadhar Card Kaise Link Kare के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस पोस्ट में संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है।

राज्य सरकार द्वारा संचालित सामग्र पोर्टल पर आप समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। सामग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक करना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है यह तो आप समझ ही गए होंगे। Samagra ID mein Aadhar card link kaise kare चलिए जानते हैं।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor हैं। में boardexamnews.com का Founder हूं। में इस ब्लॉग पर Education, Earn Money Online and Technology से जुड़ी जानकारी साझा करता हूं।

समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक करने के लिए न तो आपको लैपटॉप की जरूरत होगी। और न ही कंप्यूटर की जरुरत होगी। लेकिन आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते हैं। तो आप अपने फोन से घर बैठे Samagra ID Se Aadhar Link kar सकते हैं। समग्र आईडी को आधार से लिंक करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है।

सामग्र आईडी (Samagra ID) मैं आधार कार्ड लिंक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सामग्र पोर्टल के माध्यम से Samagra ID Aadhar Link करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  • समग्र आईडी।
  • आधार कार्ड।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर।

इन दस्तावेजों की जरूरत होगी। यदि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। तो बायोमेट्रिक यानि फिंगरप्रिंट की जरूरत होगी। लेकिन समग्र आईडी में परिवार का किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। जो की आधार से मोबाइल नंबर लिंक हो। तो आपको बायोमेट्रिक यानि फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं होगी।

ऑफलाइन समग्र आईडी में आधार कार्ड कैसे लिंक करें?

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं। तो आप दो प्रकार से सामग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। लेकिन यह दोनों प्रोसेस बिल्कुल फ्री है। इन दोनों में से किसी भी एक प्रकार से कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन माध्यम।
  • ऑनलाइन माध्यम।

लेकिन ऑफलाइन माध्यम से Samagra ID Ekyc करने के लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होगी। ऑफलाइन माध्यम से Samagra ID mein Aadhar Card लिंक करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत के सेक्रेटरी द्वारा करवा सकते हैं। उस सेक्रेट्री को कुछ दस्तावेज देने की जरूरत होगी। जो कि आवश्यक दस्तावेज ऊपर दिए गए हैं।

यह सेक्रेटरी आपकी पंचायत का ही होना चाहिए। यह काम पंचायत के सेक्रेटरी के ऊपर निर्भर होता है। सामग्र आईडी में आधार कार्ड से लिंक करना, समग्र आईडी सुधारना, Samagra ID update करना आदि कार्य पंचायत के सेक्रेटरी करता है। बिल्कुल फ्री में यदि ग्राम पंचायत का सेक्रेटरी पैसे लेता है तो आप कंप्लेंट भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन सामग्र आईडी में आधार कार्ड कैसे लिंक करें?

यदि आप घर बैठे अपने फोन के माध्यम से सामग्र आईडी में आधार लिंक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके सामग्र आईडी में आधार लिंक कर सकते हैं। समग्र आईडी में आधार लिंक करने के लिए गूगल पर MPONLINE Samgra ID सर्च करें।

  • सबसे पहले सामग्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जो कि कुछ इस प्रकार है। https://samagra.gov.in/ क्लिक करें।
  • अब समग्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर काफी सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे।
  • लेकिन आपको थोड़ा नीचे जाना है। फिर आपको समग्र प्रोफाइल अपडेट करें! (samag profile update Kare) का विकल्प दिखेगा। उसके नीचे ekyc करें का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अभी यहां पर जिस व्यक्ति का आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं। उसका समग्र आईडी के 9 अंकों का समग्र आईडी नंबर दर्ज करें। दोनों ऑप्शन में 9 अंकों का सामग्र आईडी नंबर दर्ज करें।
  • अब वहां पर दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • फिर आपको आपकी समग्र आईडी में मोबाइल नंबर दर्ज नहीं है कृपया अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • OK का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आप मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • OTP जनरेट विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके नंबर पर OTP आ गया होगा उसको नीचे दिए गए बॉक्स में दर्ज करें।
  • अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपका बायोडाटा दिखेगा। यदि आपके पास भूमि (खेत) है। तो हां पर क्लिक करें नहीं है तो नहीं पर क्लिक करें।
  • अब आपको कैप्चा कोड देखेगा उसे दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है।
  • अब आप Request OTP from Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब आप इस ओटीपी को खाली बॉक्स में दर्ज करें।
  • अब आप सम्मिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका सामग्र आईडी से आधार लिंक की रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक हो जाएगी।

समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक होने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है. समग्र पोर्टल से बाद में चेक कर सकते है। कि आपका समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक हुआ या नही।

यह भी पढ़ें –

सारांश

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट Samagra ID mein Aadhar Card Kaise Link Kare जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको Samagra ID And Aadhar Card से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है। जिससे आप बहुत ही कम समय में Samagra ID mein Aadhar Card Link कर सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

FAQ Questions?

आईडी से आधार कार्ड लिंक कैसे करें?

आईडी से आधार कार्ड लिंक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। जिसमें आपको जानकारी दर्ज करनी है फिर सबमिट कर देना है।

समग्र आईडी में आधार कैसे अपडेट करें?

यदि आप घर बैठे अपने फोन के माध्यम से सामग्र आईडी में आधार लिंक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके सामग्र आईडी में आधार लिंक कर सकते हैं। समग्र आईडी में आधार लिंक करने के लिए गूगल पर MPONLINE Samgra ID सर्च करें।

समग्र आईडी में सुधार कितने दिन में होता है?

समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक होने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है. समग्र पोर्टल से बाद में चेक कर सकते है। कि आपका समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक हुआ या नही।

ऑनलाइन सामग्र आईडी में आधार कार्ड कैसे लिंक करें?

ऑनलाइन समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

आधार कार्ड को मध्य प्रदेश समग्र आईडी में कैसे जोड़े?

यदि आप आधार कार्ड को मध्य प्रदेश की समग्र आईडी में जुड़ना चाहते हैं तो आप निम्न प्रकार से जोड़ सकते हैं। एक तो आप ऑनलाइन माध्यम से और दूसरा ऑफलाइन माध्यम से ऑनलाइन माध्यम से जोड़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। और ऑफलाइन माध्यम से जोड़ने के लिए अपने सचिव यानि सेक्रेटरी से मिले।

समग्र आईडी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

जो कि कुछ इस प्रकार है। https://samagra.gov.in/ क्लिक करें।

सामग्र पोर्टल से आधार कार्ड को कैसे जोड़े?

सामग्र पोर्टल से आधार कार्ड को जोड़ना एक छोटी सी प्रोसेस से गुजरना होता है। इस छोटी सी प्रोसेस से गुजरने के बाद आपका आधार कार्ड सामग्र आईडी से जुड़ जाएगा।

सामग्र पोर्टल से आधार कार्ड लिंक करना क्यों जरूरी है?

समग्र पोर्टल से आधार कार्ड लिंक करना इसलिए जरूरी है। क्योंकि आप स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं। तो उसमें आपका आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *