Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
PM Kisan Yojana Farmer Update

PM Kisan Yojana Farmer Update 2023 : नया अपडेट, अब किसानों को मिलेगी 4-4 हज़ार की किस्त, देखें

PM Kisan Yojana Farmer Update 2023 : केंद्र सरकार ने 2023 में ही 13वीं किस्त किसानों के खाते में देने की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने इस बार बजट से पहले ही करोड़ों किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। यदि आप अभी किसान हैं। और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। तो यह खबर आपको खुश कर देने वाली है। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब किसानों के खाते में ₹2000 के बजाए अब ₹4000 किसानों के खाते में भेजे जाएंगे। जी हां कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक बताया जा रहा है। 13वीं किस्त प्राप्त करने वाले किसानों के लिए 13वीं किस्त की पूरी तैयारी कर ली गई है।

सूत्रों के हवाले मिली खबर के मुताबिक अब किसानों के खाते में 13वीं किस्त जल्द ही इसी महीने जनवरी में देखने को मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करोड़ों किसानों को अब 2030 में ₹2000 की बजाय ₹4000 की किस तरह किसानों के खाते में भेजी जाएगी।

PM Kisan Yojana Farmer Update
PM Kisan Yojana Farmer Update

किसानों को जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त प्राप्त होने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करोड़ों किसानों को अब 2030 में ₹2000 की बजाय ₹4000 की किस तरह किसानों के खाते में भेजी जाएगी। हालांकि ₹4000 की राशि सभी किसानों के खाते में नहीं भेजी जाएगी। यह राशि केवल उन किसानों के खाते में जाएगी। जोकि 12वीं किस्त किस्त नहीं मिली है। किन्हीं कारणों की वजह से कुछ किसानों को 12वीं किस्त प्राप्त नहीं हो पाई थी।

लेकिन अब सरकार ने ऐलान किया है। जिस किसान को 12वीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है। अब उन्हें 12वीं और 13वीं दोनों ही किस्त के पैसे उनके खाते में भेजे जाएंगे।

PM Farmer Scheme Update

सूत्रों से हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक़ जिन भी किसानों ( Farmer ) के खाते में eKYC और Land Seeding नहीं होने के कारण पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 12वी क़िस्त का पैसा नहीं आया है तो उनके लिए अच्छी खबर है। जी हाँ जिन किसानों को पिछली क़िस्त का लाभ नहीं मिला था उनको निराश होने की जरूरत नहीं। क्योंकि अब सरकार ने किसानों को एक साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं और 13वीं क़िस्त का लाभ देने का फैसला किया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

आर्थिक समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने का सोचा यह 2 दिसंबर 2018 से लाभ दिया जा रहा है लेकिन आपको बता दे PM Kisan सीडिंग करना भी जरूरी है पीएम किसान की सीडिंग कैसे करें आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले अपने फोन से घर बैठे कर सकते हैं।

सरकार का नामभारत सरकार
योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
घोषणा कर्ताप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
राशि12,000/-
लाभार्थीभारतीय किसान
सूचनापीएम किसान योजना सीडिंग
अपडेट प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

यह भी पढ़ें –

PM Kisan Samman Nidhi 13 Kist कब तक आएगी?

पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस किस्त के रूप में किसानों को 2 हजार रुपये मिलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किसानों के बैंक खाते में ये पैसे 23 जनवरी को आ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: