Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Pavan Agarwal Biography | Age, Income, Girlfriend, Family

Deepawali.co.in Founder Pavan Agarwal,Pavan Agarwal Biography, Age, Income, Property, Girlfriend,Family (दीपावली ब्लॉग के फाउंडर पवन अग्रवाल पवन अग्रवाल बायोग्राफी, उम्र, इनकम, गर्लफ्रेंड, फैमिली, प्रॉपर्टी।)

अगर आप ब्लॉगर हो और आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप Pavan Agarwal को तो आप जानते ही होंगे। ये हिंदी ब्लॉगिंग में टॉप 5 में शामिल है, इनकी ब्लॉगिंग फील्ड में आने की और उसमे कामयाब होने की कहानी बहुत ही रोचक है। खुद का काम करने के लिए और उसमे कामयाब होने के लिए, Pavan Agrawal जी के लिए भी यह जर्नी आसान नही थी, इसमें कई उतर चढ़ाव थे, पर आज वह एक सफल ब्लॉगर है, और दुसरो को सफल होने में भी मदद कर रहे है, तो आइये जानते है पवन अग्रवाल जी की यह कहानी और उनके जीवन के बारे में।

आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा तो आगे पढ़ें?

Pavan Agarwal Education) (पवन अग्रवाल शिक्षा)

पवन अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाले हैं। और उन्होंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग कि हैं। Pavan Agarwal ने सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की थी। और उसके बाद दूसरी जॉब Rolta India में जॉब कि थी। उसके बाद ब्लॉगिंग के लिए फरवरी 2014 में दूसरी जॉब छोड़ दी। आज पवन अग्रवाल दीपावली हिन्दी ब्लॉगिंग साइट का ओनर हैं।

Pavan Agarwal Biography (पवन अग्रवाल जीवन परिचय)

पूरा नामपवन सिंह अग्रवाल
शिक्षासॉफ्टवेयर इंजीनियर
यूनिवर्सिटीमौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक्स
पेशाBlogger, YouTuber
इनकम(साल)80-85 लाख
कम्पनी AK Online Services Pvt Ltd

pawan agarwal blogging career (पवन अग्रवाल ब्लॉगिंग करियर)

जब Pavan Agrawal जी ने Blogging शुरू की थी तब Blogging करने के लिए Pavan Agrawal जी पास वक्त भी नहीं रहता था चूंकि Pavan Agrawal Software Engineering थे और TCS (Tata Consultancy Services) मे एक Electrician के रूप में नौकरी कर रहे थे। तो दोनों एक साथ करना Pavan Agrawal जी के लिए मुमकिन नहीं था, खाली समय में Pavan Agrawal जी के भाई की पत्नी Ankita Agrawal जी ब्लॉग को Manage करती थी और आज भी उनके भाई की पत्नी Ankita Agrawal जी Blog Deepawali Handle करती है।

आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा तो आगे पढ़ें?

Pavan Agarwal Family (पवन अग्रवाल फैमिली)

नामपवन अग्रवाल
उपनामपवन
वैवाहिक स्थितिमैरिड
उम्र39
पत्नी (Wife)हैं
प्रेमिका (Girlfriend)नहीं है
भाईएक
पुत्र/पुत्रीएक

किस तरह बना दीपावली हिंदी ब्लॉग

पवन अग्रवाल के लाइफ में एक टर्निंग प्वाइंट आया, Pavan Agarwal के छोटे भाई की शादी हुई और अंकिता अग्रवाल की शादी से पहले बिज़नेस मैनेजमेंट फील्ड में जॉब करती थी, लेकिन शादी के बाद पवन अग्रवाल के भाई को UK जाना था, इसलिए उन्होंने सोचा क्यों ना हम एक ब्लॉग शुरू कर ले, इससे सपना भी पूरा हो जायेगा और अंकिता काम भी कर सकेगी. क्योकि आम तौर पर ऐसा होता है, कि लड़कियों को शादी के बाद अपना सपना और अपनी जॉब छोड़नी पड़ जाती है।

और तब दीपावली ब्लॉग वर्ष 2013 में बनाया, जिसे अंकिता अग्रवाल ने मैनेज किया करती थी । और आज भी कर रही है. और इस तरह अंकिता घर की जिम्मेदारियों के साथ साथ ब्लॉगिंग फील्ड में भी काम करने लगी।

आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा तो आगे पढ़ें?

यह भी पढ़ें

कैसे पवन अग्रवाल ने जॉब छोड़ने का निर्णय लिया

Pavan Agarwal ने ब्लॉग तो बना लिया और उसमे हर तरह के आर्टिकल डाले। ब्लॉग के लिए काम करते करते ही और जानकारी होतीं गई। इस तरह ब्लॉग दीपावली कि इस अर्निंग माहोल को देखकर जॉब में मन नहीं लगा। और कुछ नया करना भी था. साथ ही सॉफ्टवेयर फिल्ड में रहते हुये ब्लॉग का काम करना इतना आसान नहीं था। और दीपावली ब्लॉग से इतनी अर्निंग होने लगी जॉब से 2 गुना ज्यादा इस तरह मई 2014 में अंकिता के साथ उसकी टीम दीपावली को पूरी तरह ज्वाइन किया।

पवन अग्रवाल के बारें में रोचक तथ्य

  • TCS में एक अच्छे पैकेज पर इनकी जॉब थी जो इन्होने ब्लॉगिंग के लिए छोड़ दी।
  • जॉब छोड़ने के 6 महीने बाद ही इन्हे गूगल के नए अपडेट आने से ब्लॉगिंग से इनकम आना बंद हो गई और ब्लॉग बंद होने के कगार पर आ गया था।
  • इनकी पूरी फॅमिली ही इनके साथ काम करती है।
  • पवन जी हिंदी ब्लॉगर में top 10 में आते है।
  • ज्यादातर सब अपने यूट्यूब पर फेमस और सक्सेस्फुल लोगो का इंटरव्यू लेते है, पर पवन जी अपने यूट्यूब वीडियो पर ऐसे नए ब्लॉगर के ब्लॉग रिव्यु करते है और उनके साथ बात करते है जिनकी कोई अपनी पहचान नही होती पर ब्लॉग रिव्यु के बाद उन्हें काफी मदद मिलती हे उनके ब्लॉग्गिंग करियर को आगे बढ़ाने में
  • पवन जी की बेटी का भी एक यूट्यूब चैनल है, जो पवन जी की वाइफ मैनेज करती है।
होम पेजक्लिक करें
भगत सिंह जीवन परिचयdipawali.

Q: Deepawali.co.in का मालिक कोन हैं?

Ans : पवन अग्रवाल

Q: पवन अग्रवाल इनकम?

Ans : 80-85 लाख

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: