Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Laptop Yojana

MP Laptop Yojana 2023 | मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

MP Laptop Yojana 2023 : दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए इनता महत्वपूर्ण होने वाला आपको तो पता ही होगा कि इस आर्टिकल में आज हम क्या बताने वाले हैं। आज हम आपको MP Laptop Yojana के बारे में बताने वाले हैं।

छात्र छात्राओं को मन में एक शंका पैदा हुई होंगी की एमपी बोर्ड परीक्षाओं में किन छात्र छात्राओं को लैपटॉप दिए जाएंगे और क्लास 12th में कितनी (Percentage) परसेंटेज पर सरकार लैपटॉप देनी वाली है। हमारा देश बहुत तेजी से ऑनलाइन की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में सभी देश के नागरिकों के पास इंटरनेट की सुविधाओं का लाभ उठा सकें और छात्र ऑनलाइन क्लास को अटेंडेंट्स दें सकें।

MP Board Marksheet Correction Kaise Kare | म.प्र. बोर्ड कक्षा 10वीं/12वीं मार्कशीट संशोधन ऑनलाइन कैसे करें

इसी बात को ध्यान रखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने MP Laptop Yojana को आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी बताने वाले है।

MP Free Laptop Yojana 2023

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप के अन्तर्गत मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित क्लास 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में जो छात्र अच्छे अंकों से पास करने वाले छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ₹25000 राशि की आर्थिक सहायता की जा रही हैं। या यह समझों मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को लैपटॉप की सहायता की जा रही हैं। MP Laptop Yojana जानकारी एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ट्वीटर के माध्यम से बताया गया था।

एमपी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2022

इस योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों प्रकार के छात्र उठा सकते है। इस MP Laptop Yojana के माध्यम से पढ़ने में छात्रों को बहुत मदद मिलने वाली है। वह कंप्यूटर के माध्यम से बहुत कुछ सीख सकते हैं और ऑनलाइन क्लास का लाभ उठा सकते हैं।

MP CM Ne Twitter Par Laptop Yojana Ke Bare Me kyo Bataya

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ट्वीटर पर बताया है कि क्लास 12वीं छात्रों को लैपटॉप की सहायता की जाएगी इसके बारें में मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ट्वीटर पर इसलिए बताया क्योंकि कोरोना संक्रमण चलते छात्र और छात्रोंओ ऑफलाइन मोड पर पढ़ाई करने में असमर्थ हैं। इसलिए सोचा क्यों न हमारे भंजा और भांजी को MP Laptop Yojana लाभ दिया जाए जिससे वह ऑनलाइन क्लास का लाभ लें सकें।

Difference Between DNA And RNA | डीएनए और आरएनए में अंतर?

MP Laptop Yojana की बात की जाए मध्य प्रदेश में लैपटॉप की ₹25000 की राशि कांग्रेस सरकार से चली आ रही हैं। कांग्रेस सरकार ने एमपी बोर्ड के छात्रों को 75% प्रतिशत पर हर छात्र छात्रोंओ को उपलब्ध कराया गया है।

Highlights MP Laptop Yojana 2023

यह आर्टिकल किसके बारें में हैं।मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023
इस आर्टिकल का उद्देश्यमध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में अच्छे अंकों को प्राप्त करने वाले छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को लैपटॉप लाभ दिया जाएगा।
लैपटॉप को कोन प्राप्त करने वालामध्य प्रदेश के छात्र छात्रों
यह स्कीम को किसने लॉन्चिंग किया।मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
साल2023
यह स्कीम उपलब्ध हैं या नहींउपलब्ध हैं
ऑफिशियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

MP Laptop Yojana 2023 New Updates

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार ने लैपटॉप योजना प्रारंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 25 सितम्बर 2023 को मध्य प्रदेश के छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की धन राशि प्रदान कर दी गई है। यह ₹25000 की धन राशि राज्य के हर जिले के मेधावी छात्र को ऑनलाइन सिंगल क्लिक के माध्यम से दी गई है। आप सभी छात्र छात्रोंओ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना पेंमेंट स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।

12वीं पास के बाद क्या करें

MP Free Laptop Yojana 2023 का उद्देश्य:- इस योजना का उद्देश्य यह हैं। की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा क्लास 12वीं के छात्र मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंकों को प्राप्त करते हैं। तो उन छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार लैपटॉप दिया जाएगा। वह लैपटॉप के माध्यम से बहुत कुछ सीख सकते हैं और ऑनलाइन क्लास का लाभ उठा सकते हैं।

Madhya Pradesh Free Laptop Yojana 2023 विशेषताएं

  • क्लास 12वीं के छात्र मध्य प्रदेश के छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की धन राशि प्रदान कर दी गई है। यह ₹25000 की धन राशि राज्य के हर जिले के मेधावी छात्र को ऑनलाइन सिंगल क्लिक के माध्यम से दी गई है।
  • इस योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों प्रकार के छात्र उठा सकते है। इस MP Laptop Yojana के माध्यम से पढ़ने में छात्रों को बहुत मदद मिलने वाली है।
  • ध्यान दें इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाएगा इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को दिया गया है।
  • ध्यान रहें क्लास 12वीं के छात्र मध्य प्रदेश के छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की धन राशि प्राप्त करने के लिए क्लास 12वीं में 85% प्रतिशत या उससे अधिक होनी चाहिये।
  • MP Laptop Yojana के माध्यम से छात्रों के पास लैपटॉप उपलब्ध हो जाते हैं इस महगाई की वजह से हर छात्र लैपटॉप खरीद नहीं सकते हैं। इसलिए इस योजना लाभ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जा रहा है।
  • MP Laptop Yojana तहत दिये गये लैपटॉप की सहायता से आगें आने वाले समय में को लैपटॉप की सहायता से ऑनलाइन क्लास का लाभ लें सकते हैं। और बहुत सारे लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के बारें में मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ट्वीटर पर इसलिए बताया था।
  • इस योजना के माध्यम से हर छात्र इस कोरोना संक्रमण में ऑनलाइन क्लास का लाभ उठा सकते हैं। और आवेदन कर सकते हैं।

मार्कशीट पर लोन कैसे लें

MP Free Laptop Yojana 2023 के पात्रत

इस योजना का उद्देश्य:-

  • इस योजना लाभ वहीं छात्र छात्रोंओ उठा सकते हैं। जो मध्य प्रदेश का स्थाई निवास होना चाहिए।
  • मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभ सरकारी स्कूलों में ही पढ़ने चाहिए। इस योजना लाभ प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को नहीं मिल सकता हैं।
  • MP Free Laptop Yojana का लाभ लेने वाले छात्र छात्रोंओ के परिवार वालों की वार्षिक आय ₹6000000 या इससे अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जाति के छात्र छात्राओं को न्यूनतम 75% अंक लाने होंगे तथा जनरल कैटेगरी के छात्र छात्राओं को 85% न्यूनतम अंक लाने होंगे। जब इस योजना लाभ उठावे।
  • MP Free Laptop Yojana लाभ तभी लें सकते हैं। जब आप क्लास 12वीं में न्यूनतम 75% अंक लाने होंगे तथा जनरल कैटेगरी के छात्र छात्राओं को 85% न्यूनतम अंक लाने होंगे।

MP Free Laptop Yojana 2023 आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • क्लास 12 वीं मार्कशीट
  • बैंक अकाउंट पास बुक

एमपी बोर्ड की कॉपी कैसे चेक होतीं हैं।

जाकर कर ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें।

संपर्क करे?

  • Laptop Cell/ हेल्पलाइन नंबर
  • Directorate of Public Instructions
  • Gautam Nagar, Bhopal
  • Help Line Number/ हेल्पलाइन नंबर: 0755-2600115
  • Email/ ईमेल: shikshaportal@mp.gov.in

तो दोस्तों में आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करता है कि उनको भी पता चल सकें MP Laptop Yojana 2023 मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यह भी पढ़ें –

FAQ –

Q. 12वीं में लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलता है?

Ans – 12वीं में 85% प्रतिशत या उससे अधिक

Q : लैपटॉप के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Ans : आधार कार्ड,पासपोर्ट साइज फोटो,जाति प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र,क्लास 12 वीं मार्कशीट,बैंक अकाउंट पास बुक।

Q : 12वीं में लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलता है?

Ans : 12वीं में न्यूनतम 75% अंक लाने होंगे तथा जनरल कैटेगरी के छात्र छात्राओं को 85% न्यूनतम अंक लाने होंगे।

मै आशा करता हूँ की आपको MP Laptop Yojana बारें में मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि यह Article आपको पसंद आया है तो जरूरत मंद लोगों के साथ Share करें जिससे उन्हें सभी छात्रों को भी पता चल सकें जिससे वह भी छात्र इस योजनाओं का लाभ लें सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: