Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Pariksha Class 10th Social Science

एमपी बोर्ड परीक्षाओं में ऐसे करें 80+ नंबर पक्के, MP Board Pariksha Class 10th Social Science 2023

MP Board Pariksha Class 10th Social Science 2023 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा दसवीं की परीक्षा में सफल होना चाहते हैं। तो बने रहिए हमारे साथ यानि BOARDEXAMNEWS.COM के साथ, इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी छात्र छात्राओं के कक्षा दसवीं के सामाजिक विज्ञान में 80 से अधिक नंबर पक्के कराने जा रहे हैं।

यदि आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ लिया तो समझो आपके 80 से 90 मार्क्स पक्के, इस पोस्ट में सामाजिक विज्ञान से जुड़ी महत्त्व पूर्ण जानकारी विस्तार से बताई गई है। यदि आप सामाजिक विज्ञान में फेल हो रहे हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

MP Board Pariksha Class 10th Social Science
MP Board Pariksha Class 10th Social Science

क्लास 10th में 80+ नंबर लाना चाहते हैं तो इन बातों को फॉलो करना चाहिए?

कोचिंग पर पढ़े।

  • छात्र छात्रोंओ से निवेदन है कि आप Class 10th में पड़ते हैं तो आपको सामाजिक विज्ञान में नंबर ज्यदा लाना चाहते हैं तो आपको कोचिंग पर पड़ना चाहिये जिससे आपको अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको कोचिंग पर पड़ना चाहिये कोचिंग पर ध्यान लगा कर पढ़े।

घर में पढ़े

  • दोस्तों अगर आप कोचिंग पर पड़ने जाते हैं तो अच्छा है अगर आप कोचिंग पर पढ़ के आने के बाद आप को घर पर भी पढ़ाई करनी चाहिए जिससे आप Social Science में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं अगर आप ने कोचिंग नहीं लगाई है तो आपको घर पर पढ़ाई करें अगर आप ने टाइम 2 टाइम पढ़ाई करते हैं तो आपके सामाजिक विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं

टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करें ।

  • दोस्तों अगर आप Class 10th के सब्जेक्ट Social Science में 90+ नंबर लाना चाहते हैं तो आपको टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करनी चाहिए अगर आप ने टाइम टेबल बना लिया है तो अच्छी बात है जिससे आपके सब्जेक्ट Social Science में 90+ नंबर आने में कोई नहीं रोक सकता हैं दोस्तों अगर आप ने टाइम टेबल बना लिया है तो आपको बनें हुए टाइम टेबल फॉलो करना चाहिए अगर आप ने टाइम टेबल को फॉलो कर लिया तो आपके सामाजिक विज्ञान में 90+ नंबर आने में कोई नहीं रोक सकता हैं यह में दावा से कह सकता हूँ।

4 से 5 साल पुराने पेपर को हल करें।

  • अगर आप सामाजिक विज्ञान में Class 10th में 90+ नंबर लाना चाहते हैं तो आपको चार से पांच साल पुराने बोर्ड परीक्षाओं वाले पेपर को हल करना चाहिए जिससे आपके बोर्ड परीक्षाओं में कोई भी प्रश्न नहीं छूटेगा जिससे आप बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं अगर आपने 4 से 5 साल पुराने पेपर को हल कर लिये है तो में गेरेंटी ले सकता हूँ की आपको अच्छे अंक प्राप्त न हो।

बोर्ड परीक्षाओं को देने से पहले यह करें।

  • छात्र छात्राओं से निवेदन है कि आप बोर्ड परीक्षाओं को देने से 3 से 5 दिन पहले उस सब्जेक्ट का रिविजन करना शुरू कर दें जिससे आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं रिविजन करते समय O.T (Objective type question) पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए इसलिए क्योंकि O.T (Objective type question) 25 नंबर के आते हैं

यह भी पढ़ें –

बोर्ड परीक्षाओं को देते समय इन बातों का खास तौर पर ध्यान रखें।

बोर्ड परीक्षाओं को देते समय यह गलती न करें

  • दरअसल छात्र-छात्राओं परीक्षाओं को देते समय यह गलती करते हैं छात्र छात्राओं से निवेदन है कि बोर्ड परीक्षाओं को देते समय इस बात का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए इन बातों को ध्यान में नही रखते हैं तो आप अच्छे अंक प्राप्त नही कर सकते हैं यदि आप ने इस बात का खास तौर पर ध्यान रख लिया तो आपको अच्छे अंक प्राप्त करने में कोई नहीं रोक सकता हैं Class 10th के छात्र-छात्राओं से निवेदन है कि अगर आप ने किसी भी पेपर को देते हैं तो आपको पेपर में सरें प्रश्न को हल करना चाहिए हालांकि आपको जिस भी प्रश्न का अंशर नहीं पता है फिर भी आपको उस प्रश्न को भी हल करना चाहिए। जिसका आशर आपको नहीं पता हो अगर आप उस प्रश्न को हल करें जो आपके मन में अंशर आये उस को लिख देना चाहिए अगर आपने हर प्रश्न का अंशर दे दिया तो आपको अच्छे अंक प्राप्त करने में कोई नही रोक सकता है इस बात की में गैरेटी ले सकता हूँ की Class 10th में 90+ नंबर आप ला सकते है इसको मैने ट्राइ किया है जब में आपको बता रहा हूँ।

सारांश

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट MP Board Pariksha Class 10th Social Science जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको Social Science से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है। जिससे आप बहुत ही कम समय में Social Science की अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *