Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Paper Pattern Change

MP Board Paper Pattern Change 2023 : मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं तथा 12वीं के परीक्षा परिणाम में किया गया बदलाव!

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किए जानें वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न के बारे मैं सर्च कर रहे हैं। तो MP Board Paper Pattern Change 2023 में किया गया बदलाव के बारे में विस्तार से जानेंगे। यदि आप 10वीं और 12वीं के छात्र हैं। तो आपको यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है।

यदि आप मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को देगें। तो आपको जारी किए गए नए परीक्षा पैटर्न के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। इस पोस्ट में बदलाव किए गए परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

MP Board Paper Pattern Change
MP Board Paper Pattern Change

MP Board Paper Pattern Change 2023

जैसे कि आप सब जानते हैं। हर साल बोर्ड परीक्षा में बड़े-बड़े बदलाव किए जाते हैं ठीक उसी प्रकार वर्ष 2023 में बोर्ड परीक्षा में 3 बड़े बदलाव किए गए हैं। जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। भारत की जनगणना के अनुसार सूचना मिली है। कि भारत के स्कूली बच्चे गणित में काफी कमजोर होते हैं। लेकिन विदेशों में स्कूली बच्चे गणित के मामले में भारत से कई गुना अच्छे हैं। इसी समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है।

जिसके बारे में हम विस्तार से बताने वाले हैं। खबरों के मुताबिक मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गणित के एक के बजाय दो पेपर देने होंगे. जिसमें से एक पेपर सरल होगा और एक पेपर थोड़ा बोर्ड लेवल का होगा. जिससे कि कमजोर एवं गणित विषय से डरने वाले विद्यार्थियों को उनकी रैंक के प्रभाव अच्छे दिखें।

MP Board 10th & 12th Blueprint करेक्शन 2023

यदि कोई छात्र 2023 के लिए तैयारी करना चाहता है तो वह कर सकता है क्योंकि उसके मध्य प्रदेश बोर्ड secondary एजुकेशन भोपाल में ब्लू प्रिंट जारी कर दिया जिस वजह से हुआ है अभी से तैयारी शुरू कर सकता है।

यह भी पढ़ें –

एमपी बोर्ड क्लास 10वीं ब्लूप्रिंट 2023

एमपी बोर्ड क्लास 10वीं के ब्लूप्रिंट की बात की जाए तो कक्षा दसवीं के सभी विषय के लिए 75 अंक बोर्ड परीक्षा और 25 अंक इंटरनल मार्क्स के लिए निर्धारित किए गए हैं l इंटरनल मार्क्स के नंबरों में 15 नंबर प्रैक्टिकल के, 5 नंबर त्रैमासिक परीक्षा तथा 5 नंबर अर्धवार्षिक परीक्षा के जोड़े जाएंगे l इन के संयोग से कुल 1 विषय का मूल्यांकन 100 अंक का होगाl

एमपी बोर्ड क्लास 12वीं ब्लूप्रिंट 2023

एमपी बोर्ड क्लास 12वीं के ब्लूप्रिंट की बात की जाए तो जितने भी प्रैक्टिकल वाले सब्जेक्ट हैं उन्हें छोड़कर बाकी विषय के पेपर 80 नंबर के बनाए जाएंगे और 20 नंबर आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित किए गए हैं।

हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी के लिए निर्देश

हाईस्कूल और हाई सेकेंडरी के लिए कुछ निर्देश दिए गए हैं जिन्हें अभी आपको जाना चाहिए नीचे दिए गए हैं इनको पढ़ें।

  • CBSE द्वारा सत्र 2022-2023 से निर्धारित पाठ्यक्रम से ही माध्यमिक शिक्षा मंडल में प्रश्नपत्र तैयार कराए जाएंगे।
  • 40% प्रश्न वस्तुनिष्ठ, 40% प्रश्न विषयात्मक एवं 20% प्रश्न विश्लेषणात्मक होंगे।
  • पुराना व्यावसायिक, NSQF एवं डी.एल.एड. में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।
  • प्रश्नों का स्तर 40% सरल और 45% सामान्य और 15% कठिन है।
  • हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी परीक्षा में सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षा में पृथक पृथक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी में स्वाध्यायी छात्रों के लिए प्रायोगिक विषयों को छोड़कर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट) का प्रावधान नहीं किया गया है।

सारांश

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट MP Board Paper Pattern Change जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको Pattern Change से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: