Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP Board Class 10th Best of Five Yojana Update 2023 | एमपी बोर्ड कक्षा 10th Best of Five योजना बंद

MP Board Class 10th Best of Five Yojana Update 2023 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बताया जा रहा है। MP Board Class 10th Students को अगले वर्ष से CBSE की तर्ज पर बेसिक और स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स विकल्प देने की तैयारी की जा रही है। इनमें से 10वीं के छात्र अपने अनुसार किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। इस Best of Five Yojana Update के मुताबिक बेस्ट फाइव योजना खत्म करने का ऑप्शन ढूंढते नजर रहे है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है। MP Board Class 10th Best of Five Yojana को जल्द से जल्द खत्म करने की तैयारी में लगे हुए हैं। लेकिन अभी तक मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन Best Of Five को खत्म करने की कोशिश बरकरार है। इस योजना को कभी भी खत्म किया जा सकता है।

MP Board Class 10th Best of Five Yojana
MP Board Class 10th Best of Five Yojana

लेकिन फिलहाल पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुआ है। एमपी बोर्ड के श्रीनाथ बनोठ ने बताया है कि फिलहाल इसको लेकर किसी भी प्रकार का फैसला नहीं लिया गया है। एमपी बोर्ड 10वीं क्लास मैं मैथमेटिक्स के सब्जेक्ट को लेकर चर्चा की गई थी।

MP Board 10th Best of Five Yojana Update 2023 Highlights

बोर्ड का नाममध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल
पोस्ट का प्रकारMP Board Class 10th Best of Five Yojana Update 2023
राज्यमध्य प्रदेश
कक्षा10वीं
परीक्षा वर्ष2023
अधिकारिक वेबसाइटmpbse.nic.in

MP Board Class 10th Best of Five Yojana Update in Hindi

MP Board Class 10th Best of Five Yojana Update 2023: आपको बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड ने परीक्षा पेपर पैटर्न में भी बदलाव किया है अब प्रश्नपत्र के अंकों को लेकर एमपी बोर्ड में कॉपी में बदलाव कर दिया गया है। जिसके चलते अब छात्र आसानी से परीक्षा में आसानी से पास हो सकते हैं। इस बार एमपी बोर्ड 10वीं के पेपर में 40 फ़ीसदी वस्तुनिष्ठ प्रश्न 40% विशेष आरक्षण 20% विश्लेषणात्मक प्रश्न भी आएगे।

यह भी पढ़ें –

दसवीं कक्षा का पेपर 75 नंबर का आएगा। जिसमें से वस्तुनिष्ठ प्रश्न 30 नंबर के होंगे इस तरह छात्र बोर्ड परीक्षा में आसानी से 55 नंबर हासिल कर सकते हैं। वही एमपी बोर्ड 10वीं में प्रश्नपत्र 70 नंबर के होंगे। जिसमें से 30 नंबर का प्रैक्टिकल रहेगा और बाकी सामान्य विषयों के प्रश्न 80 नंबर के होंगे। जिसका आंतरिक मूल्यांकन 20 नंबर का रखा जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *