Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Janam Praman Patra Online Kaise Banaye

Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2023 : मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? How to Apply birth Certificate 2023

Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2023 : नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम जानने वाले हैं कि ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे कैसे बनाएं इसके लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी और इसके लिए ऑफलाइन के माध्यम से कैसे आवेदन करेंगे।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में जन्म प्रमाण पत्र को लेकर सभी जानकारी यहां पर उपलब्ध करवाई गई है तो दोस्तों सबसे पहले इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर यहां से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं ?

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor हैं। में boardexamnews.com का Founder हूं। में इस ब्लॉग पर Education, Earn Money Online and Technology से जुड़ी जानकारी साझा करता हूं।

ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2023 :- अगर आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी की बात है क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र बनाने की लिंक चालू हो चुकी है जिसके लिए सभी अपना ऑनलाइन के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं इसके लिए आप सभी को ऑनलाइन के माध्यम से सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

Janam Praman Patra Online Kaise Banaye
Janam Praman Patra Online Kaise Banaye

जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

Birth Certificate Kaise Banaye 2023 : अगर आप भी ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा अवसर है क्योंकि ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया जारी हो चुकी है जिसके लिए सभी ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं जिसके लिए सभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है जो नीचे दिए गए हैं।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जीमेल आईडी
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि

इन्हे भी पढ़िए-

जन्म प्रमाण पत्र कितने दिनों में बनता है

Janam Praman Patra Online kaise Banaye – अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा मौका है क्योंकि अभी-अभी जन्म प्रमाण पत्र बनाने की लिंक एक्टिव की गई है जिसके लिए कोई भी उम्मीदवार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन के माध्यम से डिजिटल जन्म प्रमाण पत्र बना सकता है और आपको बता दें कि ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र बनाने में केवल 10 से 15 मिनट लगती हैं और आप इस जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं और ऑफलाइन वाले जन्म प्रमाण पत्र के लिए आपको भागदौड़ करनी पड़ती है इसलिए ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र जरूर बनाएं।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Birth Certificate)

  • ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले उसके बारे में जानकारी अवश्य लें
  • ऑनलाइन जन्म Praman Patra Online Apply पत्र बनाने के लिए सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर आए
  • आपको (Online Apply Janam Praman Patra 2023) जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करें 2023 ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया फार्म खोल कर आएगा जिससे आपको पूरा करना है
  • अब आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे जैसे आपको अपलोड करना है ।
  • आप सभी आप अपना जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद डिजिटल जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं

जन्म प्रमाण पत्र कितने दिनों में बनता है

ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र बनाने में केवल 10 से 15 मिनट लगती हैं

ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

ऑनलाइन के माध्यम से सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

मैं जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किस प्रकार से कर सकता हूं / How Do I Apply For Birth Certificate In India ?

यदि आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप आधिकारिक वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं। तो आप boardexamnews.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / What Are The Documents Required For Birth Certificate ?

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज की बात करें तो आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, फोटो आदि के माध्यम से बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की आधिकारिक वेबसाइट की बात करें तो जिसकी लिंक नीचे दी गई है उस पर क्लिक करें और अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाए। http://crsorgi.gov.in/

निष्कर्ष

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट Janam Praman Patra Online Kaise Banaye जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको Janam Praman Patra से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है। जिससे आप बहुत ही कम समय में Janam Praman Patra बना सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *