Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

BSF Kya Hai? – BSF योग्यता, भर्ती प्रक्रिया, बीएसएफ कैसे ज्वाइन करें।

BSF Kya Hai :- यदि आपने भी कक्षा 10वीं और 12वीं पास कर लिया है। तो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विकल्प है। जिसमें अपना भविष्य तय कर सकते हैं। किस प्रकार अपना भविष्य तय कर सकते हैं आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। BSF Kya Hai बीएसएफ का फुल फॉर्म, बीएसएफ के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और क्या क्राइटेरिया है। सारी जानकारी इस पोस्ट में शेयर करने वाले हैं।

अगर आप भी सोच रहे हैं कि देश की रक्षा कैसे की जाए किस प्रकार आप देश की रक्षा कर सकते हैं। तो आज हम इस पोस्ट में boardexamnews.com के माध्यम से बताने वाले हैं।

आपने नाम तो सुना ही होगा। BSF बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, इस सेना का काम होता है अपनें देश सीमाओं के बॉर्डर पर अपने देश की रक्षा करना तो आप समझ ही गए होंगे कि बीएसएफ का क्या काम होता है।

बीएसएफ क्या है? (BSF Kya Hai in Hindi)

इसका मुख्य कार्य दुश्मनों से अपनी देश की सीमाओं की रक्षा करना है । बी एस एफ में नौकरी करना अपने आप में एक बहुत मान सम्मानजनक कैरियर है यहां युवाओं को अच्छी पहचान के साथ अच्छा वेतन भी प्रदान किया जाता है। जो गृहमंत्री के अंतर्गत आता है जिसका कार्य भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निगरानी रखना और अंतरराष्ट्रीय अपराधों को रोकना बीएसएफ का काम खतरा वाली जगह पर रहना वहां पर देश की रक्षा करना आदि कार्य करती है।

BSF Kya Hai
BSF Kya Hai

भारतीय सीमा सुरक्षा बल यानि BSF ने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान काफी ज्यादा देश की सुरक्षा के लिए मदद की थी।जिसे Dog Breeding And Training School भी चलाता है जिसे National Training Center For Dogs के नाम से भी जाना जाता है।

BSF की तरफ से विभिन्न तरह की भर्तियां निकाली जाती हैं। और परीक्षाएं आयोजित करवाता है। इसमें कुछ UPSC और SSC के माध्यम की होती हैं।

BSF Full Form In Hindi

BSF का Full Form “Border Security Force” जिसे शार्ट में बीएसएफ कहते हैं। लेकिन बीएसएफ का फुल फॉर्म हिंदी में जानना चाहते हैं तो बीएसएफ का फुल फॉर्म “सीमा सुरक्षा बल” होता है।

BSF Kya Hai, BSF की स्थापना कब हुई थी?

BSF की स्थापना 1 दिसंबर 1965 में की गई थी। जिसकी जिम्मेदारी भारत की सीमाओं पर निगरानी रखने के लिए की गई थी। भारत की सीमाओं की रक्षा और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा करना और अंतरराष्ट्रीय अपराधों को रोकना, और देश की रक्षा करना। इसे 25 बटालियन से शुरू किया गया था लेकिन अब BSF में 188 बटालियन है जो 6385.36 Km लंबी अंतराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है। बीएसएफ का मुख्यालय नई दिल्ली में है। बीएसएफ के अध्यक्ष पंकज कुमार हैं।

BSF Force का काम बॉर्डर की बॉर्डर की रक्षा किसी आतंकवादी को अपने देश में घुसने से पहले उसे वहीं पर खत्म करना और अपने देश में बॉर्डर के नजदीक इलाके गांव क्षेत्र नदिया पार की रक्षा करना यह बीएसएफ का काम होता है।

तो आप अच्छे से समझ ही गए होंगे कि BSF का काम क्या होता है।

यह भी पढ़ें –

BSF के लिए शैक्षणिक (Qualification) योग्यता?

अगर आप जानना चाहते हैं कि BSF में ज्वाइन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। तो चलिए हम बताते हैं कि बीएसएफ के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए जब आप आवेदन कर सकते हैं।

BSF में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं और 12वीं में उत्तीर्ण होना चाहिए।

और 12वीं के बाद मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री होना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

हम आपको जानकारी बता दें। बीएसएफ में भर्ती होने के लिए अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता होना अनिवार्य है।

आसान शब्दों में समझाया जाए तो BSF मे भर्ती होने के लिए कई सारी ऐसी पोस्ट है जिसने आप 12वीं पास करने के बाद आवेदन कर सकते हैं कई सारी ऐसी पोस्ट है जिसमें आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है।

तो मैं आशा करता हूं कि आप अच्छे से समझ ही गए होंगे। बीएसएफ में भर्ती होने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

BSF के लिए योग्यता :-

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए ।
  • SC/ST के लिए 3 वर्ष और OBC के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है।
  • Male Candidate के लिए हाइट 170 CM होनी चाहिए।
  • Female Candidate के लिए हाइट 157 CM होनी चाहिए।

BSF के लिए भर्ती चार चरणों में की जाती है?

BSF के लिए भर्ती तीन चरणों में पूरी की जाती है। लिखित परीक्षा और शारीरिक व मेडिकल परीक्षण और साक्षात्कार देना अनिवार्य है।

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षण
  • मेडिकल परीक्षण
  • साक्षात्कार

1.लिखित परीक्षा

इस एग्जाम में बैकलॉग के प्रश्न पूछे जाते हैं। एग्जाम फोन मार्क्स का होता है। जिसमें 50 प्रश्न होते हैं। बीएसएफ के तैयारी के हिसाब से सामान्य ज्ञान, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, के प्रश्न पूछे जाते हैं।

2.शारीरिक परीक्षण

BSF में भर्ती होने के लिए शारीरिक फिट होना अनिवार्य है और मानसिक रूप से विकसित होना अनिवार्य है जिसमें Physical फिटनेस टेस्ट 100 अंकों का होता है। BSF में पुरुषों और महिलाओं के लिए उनकी श्रेणी (जाति) के हिसाब से शारीरिक परीक्षण की आवश्यकताएँ होती है।

3.मेडिकल परीक्षण

BSF मैं चयन करने से पहले उसकी शारीरिक और मानसिक रूप से जांच की जाती है। और साथ ही साथ मेडिकल टेस्ट होता है। मेडिकल परीक्षण इसलिए किया जाता है क्योंकि जबान को ड्यूटी करते समय किसी भी तरह की समस्या ना आए। मेडिकल परीक्षण में सभी तरह का टेस्ट होता है। चाहे वह आपका प्राइवेट पार्ट ही क्यों ना हो।

4. साक्षात्कार

सारी प्रक्रिया होने के बाद आपका साक्षात्कार होता है जो 200 अंकों का होता है इसमे आपको पूछे गए सभी सवालों के सही-सही जवाब देना चाहिए अगर आपको उत्तर पता ना हो तो गलत जवाब न दे और हाँ Formal ड्रेस ही पहनकर जाये।

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *