Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare | 2023 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare, 2023 Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare, 2023 New Best Tips.

प्रिय छात्र एवं छात्राएं यदि आप कक्षा 10वीं या 12वीं की तैयारी कर रहे हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें।

2023 में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें:- जैसे जैसे बोर्ड परीक्षाओं की तारीख नजदीक आती जा रही हैं। ठीक उसी प्रकार से छात्र छात्रोंओ के मन में चिन्ता सता रही हैं। की Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कैसे मजबूती से करें।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor हैं। में boardexamnews.com का Founder हूं। में इस ब्लॉग पर Education, Earn Money Online and Technology से जुड़ी जानकारी साझा किया करता हूं।

आज में आप सभी छात्र छात्राओं को ऐसे टिप्स बताने वाला हूँ जिससे आपको बोर्ड परीक्षाओं में कोई परेशानी नही आने वाली है क्योंकि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी मैने भी की हैं। और में भी बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंकों को लेकर पास हुआ हूं।

Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare
Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare

जब मै भी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था तब मेरे मन में भी बोर्ड परीक्षाओं के बारें में कन्फ्यूजन था और मैने खुद पर कंट्रोल किया और में अच्छे अंकों को लेकर पास हुआ था इसलिए मैने सोचा क्यों न अपनें भाई और बहनों को भी बताया जाए जिससे बो भी अच्छे अंकों से पास हो सकें। हर बच्चे का सपना होता है की वह बोर्ड परीक्षाओं में टॉप कैसे करें उन्हें रास्ता नही पता होता है और टाइम को कैसे मैनेज करें।

Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करना बहुत कठिन नहीं है। और हमें उसको समझना हैं चलिए जानते हैं। क्या टिप्स हैं और कैसे फॉलो करें और टाइम को कैसे मैनेजमेंट करें हमारा लक्ष्य है आपको रास्ता बताना और आपका काम हैं उस रास्ते पर चलना और उसको फॉलो करना।

Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare | Board Topper Tips

  • अपनें सिलेबस को समझें।
  • स्मार्ट प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट।
  • पिछलें सालों के पेपर को हल करें।
  • पढ़ने का सही टाइम टेबल बनाये।
  • फॉलो करें।
  • सब्जेक्ट के हिसाब से पढ़े।
  • रिविजन करें।
  • आपको एकांत में पढ़ाई करनी चाहिए।

टॉपर कैसे बनें।

दोस्तों आपके भी सपने होंगे और आपके परिवार के भी सपने होंगे। आपको अपनें सपनों को साकार करना चाहिए और अपने परिवार के भी सपनों को साकार करें।

अपनें सिलेबस को समझें:- Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare आपको बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आपको अपनें सिलेबस को समझना चाहिए। और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में तन मन और धन से पढ़ाई करें। और आपको अपनें सिलेबस मे कोई डाउट हैं तो उसको अपनें शिक्षक से क्लीयर करें।

परीक्षा का नामप्रदेश बोर्ड परीक्षा
बोर्ड का नाममाध्यमिक शिक्षा विभाग प्रदेश
कक्षा10वीं और 12वीं
स्थानप्रदेश
ऑफिशियल वेबसाइटBoardexamnews.com

स्मार्ट प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट।

(Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare) हम सभी जानते हैं की टाइम की बहुत कीमत हैं। और आपको को भी पता है। कि टाइम कितनी जल्दी निकलता जा रहा है। Time Is Money आप उचित तारीखें से टाइम का मैनेजमेंट करें। और टाइम का मैनेजमेंट न किया गया हो तो यही कहते हैं। की समय हाथ से निकल गया और काम भी कुछ नहीं हो पाया है

दोस्तों अभी हम सब के पास टाइम है। और समय को निश्चित और बुद्धिमानी से उपयोग करें।

दोस्तों ‘Time Is Money’

पिछलें सालों के पेपर को हल करें।

अगर आप Board Pariksha Ki Taiyari Kar Rahe हैं। तो आपको 5 साल पुराने बोर्ड परीक्षाओं के पेपर को हल करना चाहिए। जिससे आपके बोर्ड परीक्षाओं में कोई भी प्रश्न नहीं छूटेगा जिससे आप बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपने 5 साल पुराने पेपर को हल कर लिये है। तो में गेरेंटी ले सकता हूँ की आप बोर्ड परीक्षाओं अच्छे अंकों को प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ने का सही टाइम टेबल बनाये।

अगर आप Board Parikaha Ki Taiyari Karna चाहते हैं। तो आपको टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करनी चाहिए। अगर आप ने टाइम टेबल बना लिया हैं तो आपको टाइम टेबल के हिसाब पढ़ाई करनी है। अगर आप को कोई भी सब्जेक्ट बीक है। तो आप उस सब्जेक्ट को टाइम ज्यदा दें उससे बीक हुआ सब्जेक्ट में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। और कमजोर पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें।

फॉलो करें:-अगर आप ने टाइम टेबल बना लिया है। तो आपको टाइम टेबल को फॉलो करना चाहिए। अगर आपको अपना सपना पूरा करना है। तो आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना चाहिए अगर आप कठिनाइयों का सामना नहीं करते है। तो आप कभी भी सक्सेस नहीं हो सकते हैं।

सब्जेक्ट के हिसाब से पढ़े।

Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आपको सब्जेक्ट के हिसाब से पढ़ाई करनी चाहिए उदाहरण के तौर पर समझाया जाए तो जैसे कि आप कठिन सब्जेक्ट पर ज्यादातर फोकस करें। आपको पता हैं कि यह सब्जेक्ट आशान हैं आपको पता हैं यह सब्जेक्ट आशान हैं तो उस पर कम काम करें। अगर आप ने कठिन सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया तो आप उस सब्जेक्ट में फैल भी हो सकते हैं और आप कठिन सब्जेक्ट में फैल हो गये तो आशान सब्जेक्ट में ज्यादा अंकों का क्या करोगे तो आप उसी तरह से पढ़े फैल की नौबत न आए।

यह भी पढ़ें –

रिविजन करें:-और आपको रिविजन पर भी ध्यान दें अगर आपने रिविजन पर ध्यान नहीं दिया तो आप बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंकों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं इसलिए मेरी आपसे यही सजेशन हैं कि आप बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करते हैं तो आपको रिविजन पर भी ध्यान दें। छात्र छात्राओं से निवेदन है कि बोर्ड परीक्षाओं को देने से 3 से 5 दिन पहले उस सब्जेक्ट का रिविजन करना शुरू कर दें जिससे आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं रिविजन करते समय O.T (Objective type) पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

आपको एकांत में पढ़ाई करनी चाहिए।

दोस्तों आप Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare आपको बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में आपको एकांत में पढ़ाई करनी चाहिए यह एक अहम हिस्सा है अगर आप एकांत में पढ़ाई नहीं करते हैं आपको कुछ समझ नहीं आएगा इसलिए मेरी आपसे यही सजेशन हैं कि आप बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आपको इन टिप एंड टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

FAQ Questions?

Q : Board Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare

Ans : अपनें सिलेबस को समझें। स्मार्ट प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट। पिछलें सालों के पेपर को हल करें। पढ़ने का सही टाइम टेबल बनाये। फॉलो करें। सब्जेक्ट के हिसाब से पढ़े। रिविजन करें। आपको एकांत में पढ़ाई करनी चाहिए।

  1. परीक्षा देने से पहले उन टॉपिक का रिवीजन जरूर कर लें, जो आप पहले अच्छी तरह से पढ़ चुके हैं. इससे पढ़ा हुआ याद रहेगा और अगर उससे जुड़ा कोई प्रश्न आ गया तो आप आराम से उसका जवाब लिख सकेंगे।
  2.  आखिरी समय में कोई नया विषय न पढ़ें. ऐसे करने से तनाव हो सकता है और जो पहले पढ़ा हुआ है, उसे आप भूल सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में कुछ ना आए तो क्या करें?

अगर आपने जो भी याद किया है वह आपको बोर्ड परीक्षा में ना आए तो उस समय आप उन सभी प्रश्नों को हल करें। अगर उन सभी प्रश्न के उत्तर याद नहीं है तो उन्हीं प्रश्नों को उन्हीं की भाषा में बनाकर लिखें लेकिन सभी प्रश्नों को हल करें।

1 दिन में परीक्षा कैसे पास करें?

अगर आप 1 दिन में परीक्षा पास करना चाहते हैं तो उसके लिए हमारे पास कोई जड़ी बूटी नहीं है। अगर आप 1 दिन में परीक्षा पास करना चाहते हैं तो उसके लिए 24 घंटे मैं से 26 घंटे आपको पढ़ना होगा। अगर यह संभव है तो आप एक में परीक्षा पास कर सकते हैं।

1 महीने में बोर्ड की तैयारी कैसे करें?

यदि आप 1 महीने में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कुछ मेजर पॉइंट से गुजरना होगा। जैसे कि अपनें सिलेबस को समझें, स्मार्ट प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट, पिछलें सालों के पेपर को हल करें, पढ़ने का सही टाइम टेबल बनाये, सब्जेक्ट के हिसाब से पढ़े, आपको एकांत में पढ़ाई करनी चाहिए, रिविजन करें।

में आशा करता हूँ आप इन टिप्स को फॉलो जरूर करेंगें।

यह भी पढ़ें –

यूपी बोर्ड में पास होने के लिए क्या करें?

यूपी बोर्ड में पास होने के लिए आपको टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करनी चाहिए अगर आप टाइम टेबल बनाकर पढाई करते हैं तो आपकी पढ़ाई में काफी ज्यादा इंप्रूवमेंट होगा और आप अच्छे तरीके से पास हो सकते हैं।

बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बने?

यदि आप बोर्ड एग्जाम में टॉपर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको स्मार्ट प्लानिंग के साथ पढ़ाई करनी होगी। और कम से कम 7 से 10 घंटे पढ़ाई करनी होगी तब आप बोर्ड परीक्षा में टॉपर बन सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *