Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है पैसे कैसे कमाए, Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए Affiliate Marketing kya hai, Affiliate Marketing in Hindi

आज के इस ब्लॉग एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है में मैं आपको बताने वाला हूं कि एफीलिएट मार्केटिंग क्या होती है? और साथ ही बताऊंगा कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं

समय के साथ साथ Online Shopping करने का Trend बढ़ता जा रहा है और काफी सारे लोग ऐसी चीज का फायदा उठा कर एफिलिएट मार्केटिंग करके महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। जिन लोगों को भी Affiliate Marketing के बारे में जानकारी है। वह या तो E-commerce website बना कर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहें हैं या फिर Personal Blog या Youtube Channel बनाकर कर।

आप लोग भी Youtube, Facebook पर देखते या सुनते होंगे कि कैसे लोग Social Media के जरिए अलग अलग तरह के Affiliate Programs से जुड़कर 5% से 50% तक का Commision ले रहे हैं और महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

तो चलिए मैं आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताने की कोशिश करता हूं कि Affiliate Marketing क्या है, इससे पैसे कैसे कमाएं और यह कैसे काम करता है?

Affiliate Marketing in Hindi
Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing Kya Hota Hai – एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

  Affiliate Marketing जब आप शुरू करते हैं तो आप किसी Company के Product को Promote करते हैं और जब कोई व्यक्ति उस Product को कोई खरीदता है तो आपको उस Company की तरफ से Commision मिलता है।

Affiliate Marketing Kaise Start Kare – एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें

 कई सारी कम्पनियां अपनी अलग अलग तरह के Categories में Affiliate Program Offer करती हैं। और इन Affiliate Program में Signup करने पर आपको एक ID प्राप्त होती है। इसके बाद जब आप उस Affiliate Program में Log In करते हो तो आप वहां के Prducts का एक Unic Link बना पाते हो,

जिसको Affiliate Link कहा जाता है। और इन Link को आप जब Promote करते हैं तो इन्ही के जरिए Product बेच कर आप Commision पाते हो। यह Affiliate Commission Rate सभी Prducts में अलग अलग होता है। और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप जो भी पैसे कमाते हो, उनको आप अपने किसी भी बैंक Account में ट्रांसफर कर सकते हो।

यह भी पढ़ें –

एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने हैं तो आपके पास अपना यूट्यूब चैनल या अपना ब्लॉग होना चाहिए। जिसमे आप Affiliate Products को Promote कर सकते हो। और अगर आपके पास में यूट्यूब चैनल या ब्लॉग नही है तो आपके पास में आपका कोई ऐसा social media account होना चाहिए जिसमे आपके बहुत सारे followers हो।

 आज के समय में हमारे देश में ही बहुत सारी ऐसी कम्पनियां हैं जिनमे आप Affiliate Marketing कर सकते हैं जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि।

अब आपको Affiliate Marketing से income करने के लिए इनमे से किसी भी Company के एफीलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को join करना होगा और उसमे Signup करना होगा। Signup करने के बाद में आप उस Company के किसी भी Product को अपने ब्लॉग पर ad के माध्यम से लगा सकते हैं या फिर उस Product के बारे में Review देकर Direct Product खरीदने का Link दे सकते हो। जब Visitor आपकी Site पर आते है और आपके द्वारा दिए गए Affiliate Link पर क्लिक करके Product खरीदते हैं तो आपको उसका Commision मिलता है।

आप ओर भी एफीलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के बारे में गूगल से पता कर सकते हैं क्योंकि मार्केट में समय के साथ-साथ, नए-नए affiliate programs आते रहते हैं और वो भी काफी अच्छे Commision Rate पर। जैसे 20% Commision Rate, 25% Commision Rate और कहीं कहीं तो आपको सीधा 50% का Commision Rate भी मिल जाता है।

क्या Affiliate Account बनाने के पैसे लगते हैं?

कई लोगों के दिमाग में ये भी बात रहती है कि affiliate marketing करने के लिए पैसे देने होंगे। तो मैं आपको बता दूं कि कोई भी Company उनके Affiliate Program में Account बनाने के और Affiliate Marketing करने के लिए कुछ भी पैसे नही लेती हैं।

Best Sites For Affiliate Marketing – Best Affiliate Marketing Programs

 जैसा कि आपको ऊपर के आर्टिकल में बताया गया है कि Internet पर नए नए Affiliate Programs आते रहते हैं। पर जो अभी तक के बहुत अच्छे और Top Affiliate Programs हैं जो कि आपको हर एक sell पर काफी अच्छा Commision देते हैं। तो आइए जानते हैं इन companies या एफिलिएट प्रोग्राम के नाम।

1. Amazon Affiliate Program

2. Flipkart Affiliate Program

3. Clickbank Affiliate Program 

4. eBay Affiliate Program 

Affiliate Marketing join kaise kare – एफिलिएट मार्केटिंग कैसे ज्वाइन करें

      Affiliate Programs से जुड़ना बहुत ही आसान है। आप जब ये सोच लेते हैं कि आपको किस Company के Affiliate Program से Affiliate Marketing करनी है तो आप वहां Signup करने के तुरंत बाद ही उस Company के Products को Promote कर सकते हैं। और वहां से Online Earning करना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

FAQ Quastions?

Q. क्या एफिलिएट मार्केटिंग मोबाइल से हो सकती है?

Ans. जी हां बिल्कुल, एफिलिएट मार्केटिंग मोबाइल से हो सकती है।

Q. एफिलिएट मार्केटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans. आपके साथ आपके Social Accounts में जितने ज्यादा लोग होंगे उतने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। और अगर आप बहुत ज्यादा Followers के साथ एक Youtuber या Blogger हैं तो आप सोच भी नही सकते कि आप कितने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Q. एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें या affiliate marketing course करने की जरूरत है क्या?

Ans. आज के समय में बहुत सारे लोग अपने यूट्यूब चैनल पर फ्री में affiliate marketing सिखातें हैं इसलिए आपको कोई भी एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स की जरूरत नही है तो आप आसानी से Affiliate Marketing के बारे में यूट्यूब पर विडियो देख कर सीख सकते हैं।

Q. एफिलिएट मार्केटिंग और Adsense को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं?

Ans. बिल्कुल आप Adsende और एफिलिएट मार्केटिंग को एक साथ इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं।

Q. मोबाइल से एफीलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

Ansइस ब्लॉग में जो भी जानकारी दी गई है वो आप Laptop और Mobile दोनों में एक जैसे कर सकते हैं।

   तो दोस्तों उम्मीद है आपको इस ब्लॉग एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। आप इस जानकारी Affiliate Marketing in Hindi को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं और अगर आपको मेरे द्वारा किसी भी Topic पर जानकारी चहिए या अपनी कोई भी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो आप Comment कर बता सकते हैं।

धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *