Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
UP Board Pariksha Pattern

यूपी में कल से होंगी 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं, स्टूडेंट्स के कोर्स नहीं हुए हैं पूरे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित सोमवार यानि 16 जनवरी 2023 से प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाएं शुरू हो रहे हैं। हालांकि स्कूलों में सूचना दी गई है। 20 जनवरी 2023 तक दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड की परीक्षाओं करानी है।

ऐसे में 10वीं और 12वीं के छात्रों के सामने काफी बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित सोमवार 16 जनवरी से प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाएं शुरू की जा रही है। ऐसे में यह परीक्षाएं 20 जनवरी तक हर हाल में खत्म करनी होगी।

UP Board Pariksha Pattern

प्री बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होते ही 21 जनवरी 2023 से प्रयोगात्मक परीक्षा शुरू करा दी जाएगी। प्रयोगात्मक परीक्षा चार दिनों में पूरा कराने के लिए कहा गया है। इससे यूपी बोर्ड के स्कूलों के सामने निर्धारित समय में परीक्षा कराने को लेकर चुनौती रहेगी। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती 10वीं और 12वीं के छात्राओं को देखने को मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पूर्व शैक्षणिक कैलेंडर बदलकर परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। हालांकि ऐसे में जानकारी मिली है। उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूलों में दसवीं और बारहवीं का कोर्स अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में छात्रों के पास बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने का समय नही है।

16 जनवरी से प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाएं शुरू की जा रही है। ऐसे में यह परीक्षाएं 20 जनवरी तक हर हाल में खत्म करनी होगी। बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होते ही 21 जनवरी 2023 से प्रयोगात्मक परीक्षा शुरू करा दी जाएगी। प्रयोगात्मक परीक्षा चार दिनों में पूरा कराने के लिए कहा गया है। ऐसे में विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा।

ठीक 16 फरवरी 2023 से उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा आयोजित कराई जाएंगे ऐसे में विद्यार्थियों के पास परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बहुत ही कम समय मिल रहा है। तो ऐसे में सभी छात्र छात्राओं से निवेदन है कि आप ध्यान लगाकर ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करें और इधर उधर की अफवाहों से दूर रहें सोशल मीडिया का उपयोग करना आज से बंद कर दें।

यह भी पढ़ें –

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को कापियों के रखरखाव को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कापियों में हेराफेरी को रोकने के लिए सुरक्षा कोड डालने के साथ अलग- अलग रंग में ‘A’, ‘B’ लिखा गया है। इसमें हाईस्कूल ‘A’ गहरे लाल रंग, हाईस्कूल ‘B’ गुलाबी और इंटरमीडिएट की ‘A’ वायलेट डार्क और इंटरमीडिएट ‘B’ ब्राउन डार्क रंग में दिया गया है।

सारांश

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट यूपी बोर्ड प्री परीक्षा जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको प्री बोर्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: